24 JANSUNDAY2021 11:18:10 AM
Nari

ऐसा गांव जहां का हर शख्स है करोड़पति, दुनिया भर से आते है पर्यटक

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 20 Jan, 2020 03:41 PM
ऐसा गांव जहां का हर शख्स है करोड़पति, दुनिया भर से आते है पर्यटक

दुनिया में आपने कई लखपति या करोड़पति लोगों के बारे में सुना तो जरुर होगा लेकिन क्या आपने कभी ऐसी जगह की कल्पना की है जहां का हर व्यक्ति करोड़पति हो। जी हां, आज हम आपको ऐसे ही गांव के बारे में बताएंगे जहां का हर व्यक्ति करोड़ों में खेलते है। हम बात कर रहे है चीन के जियांगसू प्रांत में स्थित वाक्शी (Huaxi) गांव की। यह गांव दुनिया के बाकी गांवों से बहुत ही अलग है। इस गांव को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते है ताकि वह समझ सकें कि यहां के लोग इतने अमीर कैसे है। 

PunjabKesari


ज्यादातर लोगों के मन में गांव के  बारे में सोच कर यहीं ख्याल आता है कि गांव की सड़के कच्ची, बिजली-पानी की पूरी सुविधा नहीं होगी लेकिन इस गांव में उपलब्ध सुविधाएं इसे बाकी शहरों से भी अलग बनाती है। इन्हीं सुविधाओं के कारण यह गांव दुनियाभर में सुपर विलेज के नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं, इस गांव में रहने पर अथॉरिटी की ओर कार और विला दिया जाता है, लेकिन गांव छोड़ने पर उसे न केवल यह चीजें बल्कि अपनी सारी संपत्ति छोड़नी पड़ती है। यहां के हर नागरिक के पास एक आलीशान घर और चमचमाती गाड़ी है। 

PunjabKesari

गांव में रहते है 2 हजार लोग

इस गांव में तकरीबन 2 हजार के लोग रहते है। इस गांव के हर व्यक्ति के खाते में तकरीबन 1.50 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जमा है। गांव के बीचों-बीच एक 72 मंजिला इमारत है जो की आकर्षण का केंद्र है। यहां के अधिकतर घर बाहर से देखने में एक जैसे ही है। यहां पर टेक्सी और थीम पार्क भी उपलब्ध है। 

कंपनियों का है गढ़

यह गांव करोड़ों डॉलर की कंपनियों का गढ़ माना जाता है जिसमें स्टील और शिपिंग जैसी मुख्य कंपनियां शामिल है। यह दुनिया का पहला ऐसा गांव है जो पूरी तरह से मॉडल और सोशलिस्ट है। 

PunjabKesari


1960 में हुई थी गांव की स्थापना

 गांव की स्थापना 1960 में वू रेनबाओ नाम के नेता ने की थी। इस समय यह गांव कितना भी अमीर क्यों न हो शुरुआत में यह गांव बहुत गरीब था। गांव को इस तक पहुंचाने के पीछे कम्युनिस्ट पार्टी के स्थानीय सचिव वू रेनाबो का हाथ है। रेनाबो ने कंपनी का गठन करके सामूहिक खेती को बढ़ावा दिया और फर्टिलाइडर स्प्रे कैन की फैक्ट्री लगा कर लोगों को रोजगार दिया। फैक्ट्री से होने वाले मुनाफे को गांव की भलाई में लगाया गया। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News