25 JULTHURSDAY2024 5:08:18 PM
Nari

गर्मियों में जल्दी गल जाते हैं प्याज? ये उपाय रखेंगे लंबे समय तक फ्रेश

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 12 Jun, 2024 11:10 AM
गर्मियों में जल्दी गल जाते हैं प्याज? ये उपाय रखेंगे लंबे समय तक फ्रेश

नारी डेस्क: प्याज का इस्तेमाल लगभग हर घर में सब्जी या सलाद के रुप में किया जाता है। जिसके चलते कई लोग ज्यादा मात्रा में बाजार से इसकी खरीददारी कर लेते है। जिसका बाद में उन्हें कई बार पछतावा भी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा मात्रा में प्याज खरीदने के कारण यह जल्दी ही खराब हो जाता है। ये समस्या अधिकतर गर्मियों में होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो घबराएं नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे,जिननी मदद से आप प्याज को लम्बे समय तक फ्रेश रख सकेंगे। 

1 जब भी आप बजार से ज्यादा मात्रा में प्याज खरीदकर लाते है तो आप उन्हें अच्छे से स्टोर नहीं करते। आपकी यही गलती के कारण वह खाने लायक नहीं रहते और जल्दी खराब हो जाते है। इन्हें लंबे समय तक चलाने के लिए बेस्ट तरीका है कि आप इसे ऐसी जगह स्टोर करें जहां नमी या पानी न हो। हल्के से पानी के संपर्क में आकर भी प्याज खराब होकर सड़ने लगते हैं।

PunjabKesari

2 प्याज को पेपर बैग्स में भी स्टोर कर सकते है लेकिन ध्यान रहे उस बैंग में छेद जरूर होना चाहिए। यदि आपके पास बैग नहीं है तो ऐसे में आप एक कागज के बैग को लेकर उसमें छेद कर दें। उसके बाद प्याज को इस पेपर बैग में रखकर अंधेरे वाले जगह पर रख दें।

3 छीले या कटे हुए प्याज को स्टोर करने के लिए आप फ्रिज का इस्तेमाल कर सकते हैं. कटे हुए प्याज को एक एयरटाइट कंटेनर या रीसेबल प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है। इससे इन्हें कई दिनों तक ताजा रखने में मदद मिलेगी। 

प्याज फ्रेश रखने के लिए हमेशा ठंडी जगह का करें चुनाव

PunjabKesari

1 प्याज को फ्रेश रखने के लिए आप इन्हें ठंडी जगह पर स्टोर करें। अगर ठंडी जगह पर स्टोर नहीं करेंगे तो प्याज सड़ने और गलने लगेंगे।

2 प्याज को कभी भी प्लास्टिक की थैली न रखें। इसे हमेशा किसी टोकरी में स्टोर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नमी आ जाने से प्याज की क्वालिटी खराब हो जाती है। अगर आप प्याज टोकरी में स्टोर नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप एक  नेट बैग या बांस के कंटेनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News