27 APRSATURDAY2024 6:14:07 AM
Nari

रोज ब्रश करने के बाद भी पीले रहते हैं दांत तो जानें कारण

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Mar, 2024 11:27 AM
रोज ब्रश करने के बाद भी पीले रहते हैं दांत तो जानें कारण

साफ और चमकते दांत पर्सनैलिटी को बढ़ाते हैं। डेंटिस्ट भी दांतों को साफ रखने के लिए रोजाना दो बार ब्रश करने के लिए भी कहते हैं। यदि दांत साफ हो तो ओरल हेल्थ भी अच्छी रहती है और इससे जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। लेकिन आपने यह बात नोट कि होगी कि कुछ लोगों के दांत ब्रश करने के बाद भी पीले हो जाते हैं। दांत पीले होने के कई कारण हो सकते हैं और यह बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि किन कारणों से से दांत पीले होते हैं। 

ज्यादा माउथवॉश इस्तेमाल करने के कारण 

माउथवॉश का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण मुंह सूख जाता है और लार की कमी हो जाती है। लार में खनिज, एंजाइम और ऑक्सीजन के कंपाउंड पाए जाते हैं जो मुंह में पीएच का स्तर बनाए रखने में मदद करते हैं। यह एसिड को इनेमल को दूर रखने में मदद करते हैं। वहीं लार दांतों में से दाग को कम करने में मदद करती है। लेकिन माउथवॉश में एसिड पाया जाता है जो इनेमल को नुकसान पहुंचाता है और  इसके कारण दांत पीले हो सकते हैं। 

PunjabKesari

 कॉफी और चाय ज्यादा पीने से 

चाय और कॉफी ज्यादा मात्रा में भी पीने के कारण दांत पीले दिखने लगते हैं। जब दिन में 2-3 बार चाय या कॉफी पी जाती है तो दांतों की ऊपरी परत धुंधले एंजेट के सीधे संपर्क में आ जाती है जिसके कारण यदि रोज दांत साफ न किए जाएं तो यह पीले होने लगते हैं। यदि फिर भी आप कॉफी और चाय ज्यादा पीते हैं तो इसकी मात्रा कम कर दें और दांतों की देखभाल करें। 

ये भी पढ़ें: दांतों पर जमी जिद्दी पीली परत को मोती की तरह चमका देगी ये 5 चीजें

एसिड वाले फल और सब्जियां 

ज्यादा मात्रा में एसिड वाले फल और सब्जियां खाने के कारण दांतों का इनेमल पतला हो जाता है। फलों में एसिड पाया जाता है जो दांतों के लिए हानिकारक है। टमाटर, जूस, अनानास में एसिड ज्यादा मात्रा में होता है ऐसे में इनका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। कम करने का मतलब यह नहीं कि इन फलों को आप अपनी डाइट से नहीं निकाल दें लेकिन इनका सेवन करने के तुरंत बाद पानी पिएं इससे भी दांतों को पीलापन भी दूर होगा। 

PunjabKesari

ज्यादा मीठा खाने से 

मीठे का ज्यादा सेवन करने से मुंह में एसिड बढ़ जाता है। यह एसिड दांतों के लिए फायदेमंद नहीं होता। इसके कारण दांत पीले हो जाते हैं इसलिए मीठा खाने के बाद अपने दांतों पर ब्रश करें। इसके अलावा मिठाई खाने के बाद पानी पीना भी न भूलें। 

धूम्रपान करने से 

सिगरेट में पाया जाने वाले निकोटीन दांतों को प्रभावित करता है। यह दांतों को जल्दी पीला कर देता है। इसके अलावा धूम्रपान करने के कारण मसूड़ों की समस्या भी होने लगते हैं। ऐसे में धूम्रपान का सेवन न करें ।

PunjabKesari
 

Related News