01 MAYWEDNESDAY2024 10:24:24 PM
Nari

पुरानी से पुरानी कब्ज का इलाज है खसखस, पेट के लिए वरदान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 13 Jan, 2024 04:58 PM
पुरानी से पुरानी कब्ज का इलाज है खसखस, पेट के लिए वरदान

खसखस में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। पोषक तत्वों से भरी खसखस का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। पाचन क्रिया और हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है। ये बहुत ही खास है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा फाइबर होता है। इसके साथ-साथ इसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीज, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, फास्फोरस और आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। सेहत बनाए रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्टर फूड का भी काम करता है। त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए खसखस का तेल बेहद कारगर है। खसखस का इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। चलिए, आज आपको बताते है कि खसखस सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

कब्ज दूर करने में है सहायक

अक्सर देखा जाता है कि लोग कब्ज की समस्या से बहुत परेशान रहते है। उन्हें खसखस का सेवन करना चाहिए क्योंकि खसखस में फाइबर 20-30 फीसद तक मौजूद होता है। खसखस पाचन क्रिया को संतुलित रखकर कब्ज अपच जैसी समस्या से राहत दिलाता है और साथ ही साथ यह वेट लॉस में मदद करता है। इसे आप दूध के साथ ले सकते है।

इम्यूनिटी को रखे स्ट्रांग

खसखस में जिंक के पोषक तत्व होते है जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखते है। यह सेल स्ट्रक्चर को इम्प्रूव करके सेल्स को बीमारी फैलाने वाले वायरस से लड़ने के लिए तैयार करता है।

बोन डैमेज से करें बचाव

Poppy Seeds Benefits: कमजोर हड्डियों पर कैल्शियम चढ़ाने के लिए खाएं खसखस,  इस वक्त मिलता है ज्यादा फायदा - poppy seeds benefits for weak bones know khas  khas ke fayde for body - Navbharat Times
खसखस का रोज खाली पेट सेवन करने से इसमें मौजूद मैंगनीज और प्रोटीन कोलेजन हड्डियों को गंभीर क्षति से बचाते है। हड्डियो को मजबूत बनाने में मददगार है।

स्किन को बनाए हेल्दी

PunjabKesari
स्किन की समस्याएं जैसे कि खुजली, एक्जिमा और जलन से छुटकारा पाने के लिए आप खसखस का इस्तेमाल कर सकते है। इसे पीसकर पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और निखार आता है।

अनिद्रा को करें दूर

PunjabKesari
आज कल लोग अनिद्रा की बीमारी से जूझ रहे है जिसे, अंग्रेजी में इंसोमनिया भी कहा जाता है। पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत जरूरी है। जिन लोगों नींद न आती हो उन्हें पीसी हुई खसखस को दूध में मिलाकर पीना चाहिए।

अस्थमा में उपयोगी

सांस और खांसी की बीमारी के मरीजों के लिए खसखस बेहद असरदार है।

Related News