29 APRMONDAY2024 12:47:40 PM
Nari

फीड करवाने से लेकर डायपर चेंज करने तक New Moms ऐसे करें अपने बच्चे की देखभाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Jun, 2023 02:33 PM
फीड करवाने से लेकर डायपर चेंज करने तक New Moms ऐसे करें अपने बच्चे की देखभाल

सुना है कि जब एक महिला अपने बच्चे को जन्म देती है तो उसमें मातृत्व के गुण खुद ही आ जाते हैं। अपनी दिन रात की नींद को खराब करके वो अपने बच्चे के हर सुख देने की कोशिश करती है। लेकिन छोटे बच्चे की देखभाल करना आसान बात नहीं होती। खासकर अगर आप नई-नई मां बनीं और आपके आसपास कोई बुड़ा बुजुर्ग भी नहीं है, तो आपको बहुत सी बातें जानने की जरूरत है क्योंकि इससे पहले आपको बच्चे की केयर का कोई अनुभव नहीं होता। यहां जानिए बच्चे की देखभाल के कुछ आसान से टिप्स जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होंगे....


बेबी केयर के टिप्स

1. छोटे बच्चे का इम्यून सिस्टम विकसित नहीं होता है, इसलिए उसके जल्दी ही संक्रमित होने की आशंका रहती है। इसलिए बच्चे को गोद में लेते समय साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए। बच्चा सबसे ज्यादा मां के करीब रहता है, इसलिए मां को बच्चे की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

PunjabKesari

2. बच्चे को गोद में लेने का सही तरीका जरूर सीख लें वरना बच्चे की गर्दन में परेशानी हो सकती है। बच्चे को गोद में लेते वक्त उसके सिर और रीढ़ की हड्डी को सहारा देकर उठाएं। बच्चे को गोद में लेकर हिलाने की आदत न डालें, उसे थपकी देकर सहलाएं।

3. बच्चे के डायपर को 4 से 5 घंटे के अंदर बदल देना  चाहिए। ज्यादा देर तक गंदा डायपर पहनने से बच्चे को इंफेक्शन और एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। डायपर बदलते समय उसके उस हिस्से को कॉटन और पानी की मदद से साफ करें और तौलिया से पोछें। इसके बाद हल्का सा तेल लगाएं ताकि रैशेज ना पड़ें।

4. नवजात के लिए फीड और नींद दोनों जरूरी होते हैं, लेकिन वो अपनी बात आपसे कह नहीं सकता, बस रोकर एक्सप्रेस करता है। ऐसे में आपको उसकी जरूरत को समझना चाहिए।

PunjabKesari

5. बच्चे  को डकार दिलाने की जिम्मेदारी भी मां की होती है। डकार देने के लिए फीडिंग के बाद बच्चे को अपने सीने से लगाकर हल्की थपकी दें। इससे बच्चे को आसानी से डकार आ जाती है।

Related News