08 JUNTHURSDAY2023 6:51:18 AM
Nari

पीरियड्स का दर्द नहीं होता बर्दाश्त तो दवा नहीं अपनाएं ये देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Apr, 2022 12:56 PM
पीरियड्स का दर्द नहीं होता बर्दाश्त तो दवा नहीं अपनाएं ये देसी नुस्खे

मासिक धर्म में पेट दर्द, पैल्विक दर्द, ऐंठन सबसे आम समस्याओं में से एक है। मासिक धर्म में ऐंठन का सबसे आम कारण गर्भ की मांसपेशियों का कसना। यह खून बहने में मदद करता है। जब ये मांसपेशियां काम कर रही होती हैं तो दर्द होना लाजमी है। मगर, कभी-कभी यह दर्द अत्यधिक गंभीर हो सकता है, जिसके कारण महिलाओं का खाना-पीना, उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। कुछ लड़कियां तो दर्द दूर करने के लिए दवाओं का सहारा लेती हैं लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खे अजमाकर भी दर्द से राहत पा सकती हैं।

गुनगुने पानी से स्नान करें

पीरियड्स की ऐंठन को दूर करने के लिए गुनगुने पानी से स्नान करें। इससे मांसपेशियों और दिमाग की इंद्रियों को आराम मिलेगा। साथ ही इससे स्ट्रेस भी दूर होगा।

PunjabKesari

हीटिंग पैड लगाएं

ऐंठन को कम करने क लिए पीठ या पेट के निचले हिस्से पर हीटिंग पैड लगाएं। आप इसकी जगह गर्म तौलिये का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

तेल मालिश करें

मासिक धर्म के दर्द के इलाज के लिए मालिश सबसे फायदेमंद घरेलू उपचारों में से एक है। पेट के आसपास लगभग 5 मिनट तक लैवेंडर  जैसे एसेंशियल ऑयल से मालिश करें।

हर्बल टी पीएं

पीरियड्स क्रैम्प से छुटकारा पाने के लिए हर्बल चाय पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है। हर्बल चाय तुलसी, गिलोय जैसी कुछ जड़ी-बूटियों की बनी चाय न केवल ऐंठन को कम करती है बल्कि दिमाग को भी शांत करती है। हर्बल चाय के अलावा आप ग्रीन टी, कैमोमाइल टी भी ले सकती हैं।

PunjabKesari

सौंफ और दालचीनी

सौंफ और दालचीनी में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो मासिक धर्म में ऐंठन को कम करते हैं। आप इन दोनों का पाउडर बनाकर गुनगुने पानी या दूध में मिलाकर लें।

शरीर को हाइड्रेट रखें

 पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए जूस, नारियल पानी आदि लें। इसके अलावा आप पानी से भरपूर कुछ फूड्स भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हल्दी वाला दूध पीएं

हल्दी में करक्यूमिन होता है जो मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद करता है। रात को सोने से पहले या ब्रेकफास्ट में 1 गिलास दूध में हल्दी व शहद मिलाकर पीएं।

PunjabKesari

Related News