29 APRMONDAY2024 6:52:57 PM
Nari

निर्मला सीतारमण के लुक ने फिर लूट ली लाइमलाइट, उनकी 5 बजट वाली साड़ियों पर डालें एक नजर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Feb, 2023 11:30 AM
निर्मला सीतारमण के लुक ने फिर लूट ली लाइमलाइट, उनकी 5 बजट वाली साड़ियों पर डालें एक नजर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने के लिए बीते दो वर्षों की तरह बही-खाते के समान पारंपरिक लाल रंग के बैग में टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं।  डिजिटल स्वरूप वाले बजट को अपने भीतर समेटे हुए इस लाल कपड़े के ऊपर सुनहरे रंग का राष्ट्रीय प्रतीक-चिह्न अशोक स्तंभ भी अंकित था। हर बार की तरह इस बार भी बजट से पहले उनकी साड़ी ने लाइमलाइट लूट ली।

PunjabKesari

हाथों में लाल पाउच में लिपटा टैबलेट पकड़ीं सीतारमण परंपरागत लाल साड़ी में नजर आई। उन्होंने इस खास दिन के लिए काली बॉर्डर वाली लाल टेम्पल की साड़ी को चुना ।टेम्पल की साड़ियां आमतौर पर कपास, रेशम या मिश्रण से बनी होती हैं और विशेष अवसरों पर पहनी जाती है।   वित्त मंत्री अपनी  अपनी साड़ियों से हैंडलूम को बढ़ावा देती हैं। 

PunjabKesari

दरअसल लाल रंग को  ऊर्जा, साहस और शक्ति का प्रतीक माना जाता है। हिंदू संस्कृति में लाल रंग को  देवी दुर्गा से जोड़ा जाता है, जो नारी शक्ति और मजबूती का प्रतीक है। ऐसे में इस लाल रंग की साड़ी के मायने और बढ़ जाते हैं। इस सिंपल और शानदार साड़ी में  काली बॉर्डर पट्टी दी गई है, जिसमें जटिल सुनहरा काम देखने लायक है। 

PunjabKesari
 सीतारमण के पूरे लुक की बात करें तो  लाल रंग की खूबसूरत साड़ी के साथ एक छोटी सी बिंदी और सोने की चूड़ियां उनके लुक को कंप्लीट कर रही है। बता दें कि Budget Day 2019 से लेकर अब तक उनकी साड़ियां हमेशा चर्चा का विषय रही है। साड़‍ियों के जरिए वह 
 हैंडलूम को बढ़ावा देती हैं। चलिए उनके पुराने लुक पर भी डालते हैं एक नजर

PunjabKesari
अपने पहले बजट में निर्मला सीतारमण डार्क पिंक शेड की मंगलगिरि साड़ी में नजर आई थी। उस दौरान पुरानी परंपरा बदलते हुए वो सूटकेस नहीं बल्कि लाल कपड़े में बहीखाता लेकर आईं थीं।

PunjabKesari
अगले साल यानी कि 2020 में वित्त मंत्री ने पीले रंग की ब्लू बॉर्डर वाली साड़ी को बजट पेश करने के लिए चूज किया था। इस साड़ी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने का काम किया था। पूरा दिन इस लुक के चर्चे हुए थे। 

PunjabKesari

साल 2021 में निर्मला सीतारमण ने बंगाल की प्रसिद्ध पोचमपल्ली साड़ी कैरी की थी, जो ऑफ व्हाइट कलर की थी। इसके साथ  लाल प्रिंटेड बॉर्डर उनके लुक को रॉयल बना रहा था। यह कहना गलत नहीं होगा कि सीतारमण ने अपने ट्रडिशनल अवतार के चलते लोगों के दिलों में एक अलग ही जगह बना ली है। 
PunjabKesari


पिछली बार वित्तमंत्री भूरे और मरून रंग की बोमकाई साड़ी पहनकर संसद पहुंची थी। साड़ी के  बॉर्डर पर बारीक सिल्वर थ्रेड वर्क किया गया था। इन तरह की साड़ी की खासियत यह होती है कि इनकी बॉडी को सिंपल रखा जाता है और छोटे या बड़े डिज़ाइन के मोटिफ्स बनाये जाते हैं। 
 

Related News