24 APRWEDNESDAY2024 6:44:04 PM
Nari

टोक्यो ओलंपिक 2020 में दिखीं नारी शक्ति, भारत की बेटी मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर मेडल

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 24 Jul, 2021 01:06 PM
टोक्यो ओलंपिक 2020 में दिखीं नारी शक्ति, भारत की बेटी मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर मेडल

23 जुलाई से शुरू हुए टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय खिलाड़ियों ने भी अपना दम दिखाना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं टोक्यो ओलंपिक से भारत के लिए एक बड़ी खुशखबरी भी सामने आई है। दरअसल, भारतीय वेटलिफ्टर मीरा बाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल दिला दिया है। उन्होंने शनिवार को वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किग्रा वर्ग में यह मेडल जीता है। 

बतां दें कि यह भारतीय वेटलिफ्टिंग इतिहास में ओलंपिक में भारत का दूसरा पदक है। भारत ने इससे पहले सिडनी ओलंपिक (2000) में वेटलिफ्टिंग में पदक जीता था।  यह पदक कर्णम मल्लेश्वरी ने दिलाया था। 

PunjabKesari

मीराबाई ने स्नैच में 87 किलो और क्लीन एंड जर्क में 115 किलो वजन उठाया। इस तरह मीराबाई ने कुल 202 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। वहीं चीन की वेटलिफ्टर हाऊ झिहू ने कुल 210 किलो वजन उठाकर गोल्ड पर कब्जा किया।

इस तरह भारत की बेटी मीराबाई चानू ने अपने नाम किया सिल्वर मेडल 
टोक्यो ओलंपिक 2020 में मीराबाई ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में ही 84 किलो और दूसरे में 87 किलो वजन उठाया।  हालांकि, तीसरे प्रयास में वो 89 किलो वजन उठाने में कामयाब न हो पाई। इसके बाद वह स्नैच राउंड में दूसरे स्थान पर रहीं।

PunjabKesari

बतां दें कि क्लीन एंड जर्क के अपने दूसरे प्रयास में मीराबाई चानू ने 115 किग्रा वजन उठा नया ओलंपिक रिकॉर्ड कायम करने में सफल रही।  लेकिन वहीं चीन की होऊ झीहुई ने अपने अगले ही प्रयास में 116 किलो वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। बतां दें कि मीराबाई चानू ने इसके बाद चीन की वेटलिफ्टर को पछाड़ने के लिए 117 किलो वजन उठाने की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रही। 

PunjabKesari

जानिए कौन है मीराबाई चानू 
मीराबाई चानू एक भारतीय खिलाड़ी है जिन्होंने  महिलाओं की वेटलिफ्टिंग में कई शानदार रिकाॅर्ड्स अपने नाम किए। टोक्यों ओलंपिक में सिल्वर मेडल अपने नाम करने वाली मीराबाई चानू का जन्म मणिपुर के इम्फाल में हुआ। यह मणिपुर के पूर्व में स्थित है। इनकी जन्म तारीख 8 अगस्त 1994 है। इस हिसाब से इनकी अब तक उम्र मात्र 26 साल है।  इनकी शिक्षा भी यही से शुरू हुई।

कौन है साइखोम मीराबाई चानू के कोच 
वेट लिफ्टिंग में मीरा की कोच कुंजरानी देवी है जो खुद भी वेट लिफ्टिंग में एक भारतीय खिलाड़ी है। कुंजरानी भी इम्फाल मणिपुर की ही रहने वाली है।

PunjabKesari

साइखोम मीराबाई चानू के नाम दर्ज है ये रिकार्ड्स 

महिला वेट लिफ्टर में मीराबाई के नाम की बड़े रिकाॅर्ड दर्ज है। इन्होंने साल 2017 में हुई वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 48 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल हासिल किया था।  इसके पहले साल 2014 में भी इन्होने ग्लासगो में संपन्न हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में भी 48 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मैडल जीता था।

इस वर्ष 2018 में भी इन्होने कॉमन वेल्थ गेम्स में गोल्ड हासिल कर इंडिया को पहला गोल्ड दिलवाया।  यह गोल्ड भी महिलाओं की 48 किलोग्राम वेट लिफ्टिंग में है। 

बतां दें कि मीराबाई का चयन 2016 में संपन्न रिओ ओलिंपिक में भी हुआ था, परंतु दुर्भाग्यवश वे इस दौरान इंडिया के लिए कोइ मैडल नहीं ला पाई थी। इन्होने साल 2016 में गुवाहाटी में संपन्न हुए बारहवे साउथ एशियन गेम्स में भी गोल्ड मैडल हासिल किया था। वहीं अब टोक्यों ओलंपिक में भी मीराबाई ने भारत को सिल्वर मेडल दिलवाकर गौरवान्वित किया है।
 

Related News