13 JULMONDAY2020 3:28:08 AM
Nari

आयुष मंत्रालय ने दिए इम्यूनिटी बढ़ाने के टिप्स, PM मोदी ने इसे मानने की दी सलाह

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2020 04:28 PM
आयुष मंत्रालय ने दिए इम्यूनिटी बढ़ाने के टिप्स, PM मोदी ने इसे मानने की दी सलाह

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने आज लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ाकर 3 मई कर दी है। उन्होंने सभी भारतवासियों को इस वायरस से बचने के लिए 7 मंत्र भी बताएं। साथ ही सभी को अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा जारी किए निर्देशों का पालन करने की सलाह दी। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने में फायदेमंद होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने बताए ये टिप्स

- रोजाना सुबह 1 टेबलस्पून च्यवनप्राश खाएं। 
- 150 मि. ली. दूध में 1/2 टेबलस्पून हल्दी डालकर कर डेली 1-2 बार पीएं।
- पानी में तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मुनक्का आदि डालकर कर काढ़ा या हर्बल चाय बनाकर सेवन करें।

इम्यूनिटी बूस्टर आहार

विटामिन- सी

शरीर को बीमारियों से बचाने और इम्यून सिस्टम मजबूत रखने के लिए विटामिन- सी युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में रोजाना खट्टे फल जैसे कि संतरा, जामुन, किन्नु, मौसमी, नींबू, आंवला आदि का सेवन करें। यह शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखने के साथ इंफेक्शन होने से भी बचाता है।

Sources of Vitamin C Other Than Oranges

हल्दी

हल्दी अपने अंदर औषधीय गुणों को समाएं हुए हैं। इसके सेवन से सर्दी- जुकाम, जोड़ों के दर्द से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रहता है। 1 टेबलस्पून हल्दी को 1 गिलास दूध में मिलाकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

अदरक

अदरक में मौजूद पोषक तत्व शरीर को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। 1 टेबलस्पून अदरक के रस में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर पीने से कफ, खांसी, जुकाम आदि से राहत मिलती है। यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ बॉडी पेन से छुटकारा दिलाता है। अदरक का चाय, सब्जी, काढ़ा आदि में सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने में मदद मिलती है।

Ginger: Health benefits and dietary tips

लहसुन

कोरोना के कहर से बचने के लिए लहसुन का सेवन करना काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल आदि या यूं कहें कि औषधीय गुण होते हैं। इसे सब्जी में डालकर या कच्चा खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है। इसमें मौजूद एलिसिन तत्व शरीर को बीमारियों से बचाएं रखने में मदद करता है। इसके साथ ही लॉ ब्लड प्रेशर की समस्या से भी आराम मिलता है। रिसर्च के अनुसार लहसुन की 3-4 कलियों को 1 टेबलस्पून शहद के साथ सेवन करना चाहिए। 

पालक

पालक में कैल्शियम, आयरन, विटामिन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। इसके साथ पालक को हमेशा धीमी आंच पर पका कर ही खाएं। इससे उसमें पाएं जाने वाले सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में मिलते हैं।

Spinach 101: Nutrition Facts and Health Benefits

Related News