27 NOVSUNDAY2022 3:44:13 AM
Nari

सिर्फ पेट ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है कच्ची सब्जियां, ऐसे करें इाइट में शामिल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Nov, 2022 12:42 PM
सिर्फ पेट ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है कच्ची सब्जियां, ऐसे करें इाइट में शामिल

सब्जियां हमेशा से ही सेहत के लिए एक बेस्ट आहार माना जाता है। आजकल ऐसी हजारों सब्जियां हैं, जिन्हें पकाकर या फिर उबालकर हम सब खाना पंसद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कच्ची सब्जियां खाने के भी कई बेहतरीन फायदे हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में पानी और पोषक तत्वों की कमी के साथ-साथ अन्य चीजों के लिए भी फायदेमंद है। आईए जानते हैं कच्ची सब्जियों को खाने के फायदे। 

PunjabKesari

मिलती है एनर्जी 

कार्बोहाइड्रेट के गुणों से भरपूर होने के कारण कच्ची सब्जियों का सेवन करने से आपके शरीर को उर्जा मिलती है। आप इन्हें सलाद के तौर पर खा सकते हैं। 

पेट के लिए है फायदेमंद

कच्ची सब्जियों को डाइट में शामिल करने से आपका पेट हेल्दी रहता है। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे कब्ज, अपच और गैस की दिक्कत नहीं होती। 

ग्लोइंग स्किन

विटामिन ए और सी के गुण से भरपूर होने के कारण कच्ची सब्जियां आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। इनके सेवन से कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। यह आपकी त्वचा में निखार लाती है। 

PunjabKesari

मजबूत बाल

कच्ची सब्जियां में विटामिन ई, कैल्शियम, आयरन, मैग्रीशियम सहित कई अन्य जरुरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से बालों का विकास बेहतर ढंग से होता है और हयरफॉल भी कम होता है।

वेट लॉस करे

अगर आप भी वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो कच्ची सब्जियां खाना शुरु करें। इनका सेवन करने से बॉडी में फैट नहीं जमता। 

PunjabKesari

एनीमिया से बचाव

अगर आप पालक का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद आयरन आपको एनीमिया से राहत दिलाता है. कच्ची सब्जियां मांसपेशियों, मस्तिष्क और बालों के लिए भी गुणकारी होती है।

ऐसे करें कच्ची सब्जियों का सेवन

आप ब्रोकली, कच्चे केले, पालक, चुकंदर, पपीता जैसी सब्जियों को कच्चा खा सकते हैं। इन्हें स्मूदी, सलाद और चाट के रुप में खाया जा सकता हैं।

PunjabKesari

वहीं अगर आप चाहें तो इनके सेवन से पहले एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं।

Related News