01 MARMONDAY2021 7:27:21 AM
Nari

रिंकल फ्री स्किन के लिए मलाइका अरोड़ा लगाती हैं ये खास आईस क्यूब

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Jul, 2020 06:57 PM
रिंकल फ्री स्किन के लिए मलाइका अरोड़ा लगाती हैं ये खास आईस क्यूब

मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस से जानी जाती है। 46 साल की होने पर भी वह खुद की फिटनेस का अच्छे से ध्यान रखती है। वह अभी यंग गर्ल को टक्कर देती है। इसी वजह से वह अपनी खूबसूरती और फिटनेस को लेकर चर्चाओं में रहती है। उनके रिंकल फ्री और ग्लोइंग चेहरे की हर लड़की दीवानी है। 


ऐसे में एक अपने एक इंटरव्‍यू के दौरान मलाइका ने अपनी सुंदर और ग्लोइंग स्किन का राज खोलते हुए बताया कि वह चेहरे पर नेचुरल चीजों से तैयार आईस क्यूब्स यूज करती है। इसके साथ ही उन्होेंने बताया कि वह अपनी स्किन केयर के लिए कैमिकल्सयुक्त प्रोडक्स की जगह घरेलु चीजों को इस्तेमाल करती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह चेहरे परक टमाटर, पपीता, आलू और आइस क्यूब्स से तैयार पेस पैक को लगाना पसंद करती है। तो चलिए जानते है इस फेसपैक को बनाने का तरीका...

सामग्री 

पपीते का पल्प- 1 टेबलस्पून
टमाटर का रस- 1 टेबलस्पून
आलू का रस- 1 टेबलस्पून


nari, papaya,PunjabKesari
 
विधि 

. एक कटोरी में सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स करें।
. तैयार पेस्ट बर्फ की ट्रे में डालकर फ्रीजर में जमने के लिए रखें। 
. आइस क्यूब्स बनने के बाद इसे फ्रीज से निकाल कर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाए। 

रोजाना इसे दोहराने से कुछ ही दिनों पर चेहरे पर झुर्रियां दूर होने लगेगी। 

आप इस सब चीजों को अलग से भी इस्तेमाल कर सकते है। 

पपीता

पपीते में मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट औऱ फ्री रेडिकल्स गुण चेहरे की कोमलता से सफाई कर पोषण पहुंचाता है। इससे स्किन में फ्री रेडिकल्स की परेशानी दूर होती है। साथ ही डल, ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है। त्वचा में कसाव आने के साथ चेहरे की रंगत में निखार आता है। 

यूं करें इस्तेमाल

पपीता और चंदन पाउडर

एक कटोरी में पपीते का पेस्ट, चंदन पाउडर बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक लगा कर इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है। nari, chaandan facepack,PunjabKesari

पपीता और शहद

दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से धो लें। इससे चेहरे की झुर्रियां कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। 

पपीता और नींबू

1 टेबलस्पून पपीते के पल्प में नींबू की कुछ मिक्स कर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें। पपीते और नींबू में मौजूद पौषक तत्व स्किन का पीएच लेवल संतुलित रखने के साथ ढीली पड़ी स्किन में कसाव डालने का काम करता है। 

आलू के रस के फायदे 

आलू में एंटी- एजिंग, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते है। इसके रस को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों, डार्क सर्कल और सनबर्न की परेशानी दूर हो बेजान और रूखी पड़ी त्वचा में नमी पहुंचती है। 

यूं करें इस्तेमाल

आलू और दही

इसके लिए आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाले। फिर रस में दही मिक्स कर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं।

आलू स्लाइस

आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या में आलू को पतला- पतला काटें। फिर इन स्लाइस को थोड़ी देर के फ्रिज में रखें। स्लाइस के ठंडा होने के बाद इसे आंखों पर कुछ देर तक रखने से डार्क सर्कल दूर होते है। 

 nari,wrinkled skin,PunjabKesari

आलू और शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- फंगल गुण होने से त्वचा में नमी पहुंचने के साथ ढीली पड़ी स्किन में कसाव डालने में मदद मिलती है। साथ ही चेहरा नेचुरली ग्लो करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 टेबलस्पून शहद में थोड़ा सा आलू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 -15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। 

टमाटर के फायदे 

टमाटर का रस चेहरे पर लगाने से त्वचा की मृत कोशिकाओं साफ हो नई त्वचा मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन, एंटी-एजिंग गुण स्किन में नमी बरकरार रखने के साथ पोषित करता है। साथ ही पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों और झुर्रियों की समस्या दूर होती है। 

यूं करें इस्तेमाल

 

टमाटर का रस और एलोवेेरा

दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, झुर्रियां दूर हो त्वचा में कसाव आता है। 

टमाटर का रस और खीरा

दोनों को समान मात्रा में मिक्स कर हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन इरिटेशन, सूजन की परेशानी दूर हो चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा। 

Related News