27 APRSATURDAY2024 1:16:11 PM
Nari

क्या आपको भी है लेट नाइट सोने की आदत, तो जानिए ऐसा क्यों?

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 02 Jul, 2021 09:56 AM
क्या आपको भी है लेट नाइट सोने की आदत, तो जानिए ऐसा क्यों?

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि हर रात आप बिना किसी अलार्म के एक निश्चित समय पर अचानक उठते हैं? अगर हां, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें क्योंकि आपका शरीर आपको कुछ बताने की कोशिश कर रहा है।

हमारा शरीर अक्सर हमें किसी भी चीज़ के बारे में बताने की कोशिश करता है जो उसके साथ गलत हो रहा है। लेकिन इन संकेतों से अनजान होने के कारण हम अक्सर इन्हें नज़रअंदाज कर देते हैं। आपके शरीर से एक संदेश आता है कि आप किसी विशेष समय पर नियमित रूप से क्यों उठते हैं और फिर सोने में कठिनाई का सामना करते हैं।

चाइनीज मेडिसिन बॉडी क्लॉक में इस अवधारणा को अच्छी तरह से समझाया गया है। यह बताता है कि दिन के अलग-अलग समय में, ऊर्जा शरीर के विभिन्न मध्याह्न रेखा से होकर गुजरती है। ये मेरिडियन चैनल के रूप में कार्य करते हैं जो हमारे शरीर के सभी अंगों को अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ऊर्जा स्थानांतरित करते हैं। जब भी इस ऊर्जा का ठहराव या निर्माण होता है, तो यह आपकी नींद में खलल पैदा करता है और इस तरह आप जाग जाते हैं।

नीचे एक सूची दी गई है जो बताएगी कि आप अलग-अलग समय पर क्यों उठते हैं। जागने का समय देखें और देखें कि इसका क्या मतलब है।

PunjabKesari

1. रात 9 बजे से रात 11 बजे तक
यह वास्तव में एक टाइम स्लॉट है जहां लोग या तो सो जाते हैं या पहले से ही सो रहे होते हैं। रात 9 बजे से रात 11 बजे तक हमारे शरीर का अंतःस्रावी तंत्र ( endocrine system)  खुद को पुनर्संतुलित (rebalances) कर लेता है और इससे बनने वाले एंजाइम फिर से भर जाते हैं। अंतःस्रावी तंत्र शरीर के हार्मोन और चयापचय के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।

अगर आप इस दौरान फ्लाइट मोड में फंस गए हैं तो इसका मतलब है कि आपके दिमाग में बहुत सारी चीजें चल रही हैं। या तो आप आज की घटनाओं के बारे में सोच रहे हैं, या आप पहले से ही कल की गतिविधियों की योजना बना रहे हैं। अगर आपको देर रात तक खाने की आदत है या अगर आप जंक और अस्वास्थ्यकर भोजन पर टिके रहते हैं, तो इससे एनर्जी ब्लॉकेज भी हो सकता है। यदि आप अपने प्रियजनों से निराश हैं, तो इस समय भी आपकों नींद नहीं आती।

क्या करें- 
इसलिए, अगर आपको इस दौरान सोने में परेशानी होती है, तो अपने शरीर को आराम देने की कोशिश करें और कुछ सकारात्मक मंत्रों का जाप करें। इससे तनाव दूर होगा और आप चैन की नींद सो पाएंगे।

PunjabKesari

2. रात 11 बजे से 1 बजे तक
यदि आप अक्सर इस दौरान जागते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके अंदर आक्रोश है। दिन के इस समय के दौरान, यिन ऊर्जा यांग ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है, और माना जाता है कि यांग ऊर्जा बहुत सक्रिय है। शरीर उस ऊर्जा का निर्माण और भंडारण करता है जिसका उपयोग अगले दिन किया जा सकता है।

इस अवधि के दौरान, पित्ताशय की थैली वसा को तोड़ देती है, और यदि आप बहुत अधिक अस्वास्थ्यकर वसा या तेल खाते हैं, तो इससे बहुत असुविधा हो सकती है।

PunjabKesari

3. 1 AM से 3 AM
1 AM से 3 AM के बीच का समय हमारे शरीर की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया के लिए बहुत आवश्यक है। इस समय के दौरान, जिगर अवांछित विषाक्त पदार्थों को तोड़ता है और नए और ताजा एंजाइम जारी करता है जो रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं। सुबह 1 बजे से 3 बजे के बीच नियमित रूप से उठना आमतौर पर क्रोध या हताशा जैसी नकारात्मक भावनाओं के कारण होता है।

कभी-कभी, यह लीवर के ठीक से काम न करने के कारण भी हो सकता है। लीवर शरीर में कई प्रकार की क्रियाओं का ध्यान रखता है, जिसमें पाचन और हार्मोनल असंतुलन शामिल हैं। और, लीवर मेरिडियन में रुकावट क्रोध या चिंता का कारण बनती है। इस दौरान जागना भी इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में यांग ऊर्जा का स्तर यिन ऊर्जा से अधिक है। इसलिए शरीर को ठंडक देने वाले खाद्य पदार्थ खाकर इसे संतुलित करने का प्रयास करें।

PunjabKesari

4. सुबह 3 बजे से सुबह 5 बजे तक
इस समय उठना फेफड़ों के माध्यम से चलने वाली ऊर्जा मेरिडियन से जुड़ा होता है। यदि आप नोटिस करते हैं कि आप इस समय नियमित रूप से उठते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यह एक हाई पावर अलर्ट हो सकता है। यह उदगम का संकेत भी हो सकता है, जहां आपके शरीर का कंपन स्तर बढ़ जाता है। आरोहण के अन्य लक्षण भूख में कमी, ज्यादातर समय ठंड लगना, स्पष्ट सपने देखना और विभिन्न ध्वनियों के प्रति संवेदनशीलता हो सकते हैं।

सुबह 3 बजे से 5 बजे के बीच का समय वह समय होता है जब शरीर के अधिकांश अंग खुद को ठीक करने की प्रक्रिया में होते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका शरीर इन शारीरिक कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए पर्याप्त गर्म है। 

क्या करें
यदि आप इस दौरान असहज महसूस करते हैं, तो कुछ श्वास अभ्यासों का अभ्यास करने का प्रयास करें। इससे आपके शरीर को राहत मिलनी चाहिए।

PunjabKesari

5. सुबह 5 बजे से सुबह 7 बजे तक
इस समय के दौरान, बड़ी आंत से संबंधित मध्याह्न रेखा सक्रिय होती है। बड़ी आंत पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करती है जो पहले टूट चुके थे। इस प्रकार इस समय जागना यह दर्शाता है कि आपका पाचन तंत्र कमजोर है। 

यदि आप भावनात्मक रूप से कम महसूस कर रहे हैं या अपने जीवन में जो कुछ भी चल रहा है उससे आप नाखुश हैं तो भी इस समय जागने की संभावना अधिक होती है। यह एक संकेत है कि आप जो बोझ उठा रहे हैं उसे छोड़ दें और एक सरल और आनंदमय जीवन व्यतीत करें। ऐसी स्थितियों से निपटने में मंत्रों का जाप आपकी बहुत मदद कर सकता है।

Related News