14 JUNMONDAY2021 1:51:03 AM
Nari

कमाल की इम्यूनिटी बूस्टर है काली मिर्च, जानिए डाइट में शामिल करने के आसान तरीके

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Jun, 2021 12:30 PM
कमाल की इम्यूनिटी बूस्टर है काली मिर्च, जानिए डाइट में शामिल करने के आसान तरीके

काली मिर्च भारतीय घरों में मिलने वाले मसालों में से एक है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल व औषधीय गुण पाएं जाते हैं। यह एक नेचुरल एंटीबायोटिक के रूप में भी काम करती है। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने से लेकर घाव व सूजन को कम करने में मदद मिलती है।  ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट करने व कोरोना वायरस से बचने के लिए इसे डेली डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसे आप विभिन्न चीजों में मिलाकर डाइट में शामिल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं काली मिर्च खाने के अलग-अलग तरीके...

1. टमाटर काली मिर्च सूप रहेगा सही 

आप काली मिर्च को टमाटर सूप में मिलाकर सेवन कर सकती है। टमाटर का सूप एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन आदि पोषक गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर को अंदर से मजबूती मिलने के साथ तनाव कम होने में मदद मिलेगी। वहीं काली मिर्च को टमाटर सूप में मिलाने से शरीर को गर्मी मिलेगी। साथ ही इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। 

ऐसे बनाएं सूप 

सामग्री: 2-3 टमाटर, काली मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच पिसी, अदरक- 1 इंच टुकड़ा, लहसुन की कलियां- 3-4, दालचीनी की छड़ी- 1 इंच, प्याज- 25 ग्राम, नमक- स्वाद अनुसार, तेल- 1 बड़ा चम्मच, पानी- जरूरत अनुसार 

PunjabKesari

विधि: इसे बनाने के लिए पैन में पानी, अदरक, टमाटर, दालचीनी और काली मिर्च पाउडर डालकर उबालें। मिश्रण के ठंडा होने पर इसे पीस लें। अब अलग पैन में तेल गर्म करके लहसुन और प्याज भूनें। फिर टमाटर का मिश्रण और नमक डालकर कुछ देर उबालें। तैयार सूप को सर्विंग बाउल में निकाल कर थोड़ी सी काली मिर्च डालकर सर्व करें। 

2. काली मिर्च की चाय भी रहेगी सही 

आप चाहे तो काली मिर्च की चाय भी बना कर पी सकती है। इससे इम्यूनिटी बढ़ेगी। वहीं काली मिर्च मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद करती है। इससे शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने में मदद मिलेगी। वहीं सर्दी, खांसी, जुकाम आदि मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। ऐसे में आप एकदम फिट एंड फाइन महसूस करेंगे। 

ऐसे बनाएं चाय

सामग्री: पानी 2 कप, काली मिर्च- 4-5 (पीसी हुई), नींबू का रस 1 छोटा चम्मच, अदरक- 1 छोटा टुकड़़ा

विधि: काली मिर्च की चाय बनाने के लिए पैन में सभी चीजों मिलाकर 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे कुछ देर पानी में भीगे रहने दें। बाद में चाय को छानकर गर्मागर्म पीने का मजा लें। 

3. काली मिर्च का काढ़ा

मानसून में मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पीना बेस्ट रहेगा। इससे इम्यूनिटी बढ़ेगी और बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। वहीं दुनियाभर में फैले कोरोना से भी बचाव रहेगा। 

PunjabKesari

सामग्री: लौंग- 4-5, अदरक- 1 इंच टुकड़ा, काली मिर्च- 5-6 (पीसी हुई), तुलसी के पत्ते- 5-6, शहद स्वाद अनुसार, 2 इंच दालचीनी की छड़ी और 1 कप पानी

विधि: इसके लिए पैन में पानी उबालें। अब इसमें अदरक, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी डालकर 1 उबाल आने दें। अब इसमें तुलसी के पत्ते डालकर 10 मिनट तक उबालें। तैयार काढ़े में शहद मिलाकर पीने का मजा लें। 

इसके अलावा आप सलाद व स्मूदी के ऊपर भी थोड़ी सी पीसी काली मिर्च डालकर सेवन कर सकती है। इससे आपका स्वाद और सेहत दोनों बरकरार रहेगी। 
 

Related News