27 APRSATURDAY2024 1:46:58 AM
Nari

अगर पेरेंट्स आ जाए कोरोना पॉजीटिव तो इसतरह रखें बच्चे का ध्यान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Sep, 2020 06:10 PM
अगर पेरेंट्स आ जाए कोरोना पॉजीटिव तो इसतरह रखें बच्चे का ध्यान

कोरोना के केस तेजी से बढ़ते ही जा रहें हैं। किसी भी उम्र का व्यक्ति इससे अछूता नहीं रहा है। जब तक इसके लिए कोई दवाई नहीं आती है तब तक सभी को इससे बचने के लिए अपनी साफ-सफाई और सोशल डिसटेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है। ताकि वायरस को बढ़ने से रोका जा सके। बात अगर बच्चों की करें तो किसी भी बीमारी का नाम सुनते ही बच्चों की सुरक्षा का सबसे पहले ध्यान आता है। मगर कहीं घर के माता- पिता दोनों की कोरोना की चपेट में आ जाए तो ऐसे में बच्चे की सुरक्षा को लेकर डरने या घबराने की जरूरत नहीं हैं। ऐसी  परिस्थिति में आपको बस कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

इसतरह रखें बच्चे का ध्यान 

अगर कहीं मां- बाप दोनो कोरोना पॉजीटिव हो तो ऐसे में बच्चे के संकमित होने का खतरा ज्यादा होता है। साथ ही अगर पेरेंट्स को अस्पताल में एडमिन होना पड़े तो पीछे से बच्चे की चिंता होना लाजमी है। ऐसे में पेरेंट्स को अपने बच्चे की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए उसे किसी करीबी रिश्तेदार या दोस्त को यहां छोड़ आना चाहिए। साथ ही बच्चे को प्यार से समझाए कि उसे कुछ दिनों तक आपसे अलग रहना होगा। 

nari,PunjabKesari

हर तरह से रहें तैयार

जैसे कि सभी इस बात से भली- भांति परिचित है कि कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है। ऐसे में अपनी और परिवार के सदस्यों की सेहत का खास ध्यान रखें। खासतौर पर अपने बच्चों की सुरक्षा में कोई कमी न छोड़ें। अगर आप खुद कोरोना पॉजीटिव आए तो इन बातों का ध्यान रखें। 

- अगर आपके पास पालतू जानवर है तो उसकी भी देखभाल के लिए उसे रिश्तेदार के पास छोड़ आए। 
- बच्चे को उसी दोस्त और रिश्तेदार के पास छोड़ कर आए जहां पर आपका बच्चा अच्छे से रह सकता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान दें कि उस जगह पर कोरोना का कोई केस न हो। 
- बच्चे को वहां छोड़ने के बाद फोन या वीडियो कॉल कर बच्चे से बात करते रहें। ताकि वह उदास न हो। 

खुद को आइसोलेट करना भी सही

अगर आपको कोरोना के ज्यादा लक्षण नहीं हैं तो ऐसे में आप घर पर आइसोलेट हो सकते हैं। आपको बस अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए समय- समय पर डॉक्टर से संपर्क करते रहना चाहिए। इसके लिए घर का एक ऐसा कमरा चुने जहां पर वॉ़शरूम अटैच हो। ऐसे में आइसोलेट के उन दिनों तक कमरे से बाहर न आए। साथ ही अपनी और अपने कमरे की साफ-सफाई का खुद ही ध्यान रखें। 

nari,PunjabKesari

खुद भी रख सकते हैं बच्चे का ध्यान 

अमेरिका के डॉक्टरों को मुताबिक अगर आपके बच्चे की देखभाल के लिए कोई नहीं है तो ऐसे में आप उसका खुद भी ध्यान रख सकते हैं। मगर इसके लिए आप में कोरोना के लक्षण नामात्र होने चाहिए। हां, इस बात का ध्यान रखें कि कोरोना की शुरूआत में संक्रमण के फैलने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए पहले के कुछ दिनों में बच्चे से दूरी बना कर रखें। इसके साथ ही बच्चे को हाथ लगाने की जगह उससे दूर से ही बात करें। 

nari,PunjabKesari

घर की सफाई पर भी दें ध्यान 

किसी भी चीज को फैलने से रोकने के साफ- सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए अपने बर्तनों को अलग रखें। साथ ही उसे धोने के लिए पानी को उबाल कर इस्तेमाल करें। बाथरूम को भी रोजाना साफ करें। पूरे घर को अच्छे से सैनिटाइज करवाए। साथ ही बच्चे को भी सैनिटाइज का सही से इस्तेमाल करना सिखाए। अपनी सभी चीजों को बच्चे से अलग ही रखें। 

nari,PunjabKesari

Related News