04 MARTHURSDAY2021 4:30:37 PM
Nari

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए वरदान है धनिया, जानिए कैसे फायदेमंद है इसका सेवन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Jan, 2021 06:23 PM
डायबिटीज पेशेंट्स के लिए वरदान है धनिया, जानिए कैसे फायदेमंद है इसका सेवन

किसी भी सब्जी में खासतौर पर धनिया इस्तेमाल किया जाता है। यह सब्जी को देखने में सुंदर लगने के साथ स्वाद को बढ़ाने का भी काम करता है। साथ ही इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसे खाने से वजन कंट्रोल रहने के साथ अन्य बीमारियों से भी बचाव रहता है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

डायबिटीज में धनिया फायदेमंद 

शरीर में इंसुलिन की मात्रा अंसतुलित होने डायबिटीज के बढ़ने या कम होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए इन लोगों को अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। ऐसे में औषधीय व पौष्टिक गुणों से भरपूर धनिया का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। धनिया में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 33 प्रतिशत पाया जाता है। असल में, यह इंडेक्स खाने में कार्बोहाइड्रेस की मात्रा को मापने का एक पैमाना है। इससे ही शरीर में शुगर लेवल की मात्रा व असर का पता चलता है। साथ ही कम जीआई लेवल वाली चीजें खाने में जल्दी पचने के साथ वजन को कम करने का काम करती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें सेवन

इसके लिए 10 ग्राम साबुत धनिया को 2 लीटर पानी में भिगोकर रात भर रखें। सुबह इस पानी को छन्नी से छानकर खाली पेट पिएं। आप चाहे तो पूरा दिन इस पानी का सेवन कर सकते हैं। धनिया में मौजूद फ्लेवोनोइड, पॉलीफेनोल, बी-कैरोटीनोइड जैसे कंपाउंड खून में एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन प्रोडयूस करने में मदद करते हैं। इसके कारण ब्लड में ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रहता है। 

PunjabKesari

धनिया के अन्य लाभ...

 

दिल रखे स्वस्थ 

इसमें फैट कम होने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

पाचन करे तंदुस्त 

धनिया के पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा बदहजमी, एसिडिटी आदि के आराम मिलता है। 

PunjabKesari

वजन घटाए

एक गिलास पानी में धनिया के बीजों को 2 घंटे या रातभर भिगोएं। फिर इसे गैस की धीमी आंच पर मिश्रण को आधा होने तक उबालें। तैयार पानी को दिन में 2 बार पीएं। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। ऐसे में भूख कम लगने से वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलेगी। 

मुंह के छालों से दिलाए आराम

अक्सर कई लोग मुंह में छाले होने की समस्या से परेशान रहते है। इससे राहत पाने के लिए 250 मिलीलीटर पानी में 1 बड़ा चम्मच धनिया पाऊडर डालकर मिलाएं। इसे छानकर तैयार पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करें। ऐसा करने से छालों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। 

स्किन करेगी ग्लो

चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां, सनटैन आदि की परेशानी को दूर करने के लिए धनिया बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को गहराई से पोषित करते हैं। ऐसे में स्किन से जुड़ी परेशानी को दूर करके चेहरा एकदम साफ, निखरा व जवां नजर आता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज को 1 कप पानी में रातभर भिगोएं। फिर सुबह इस पानी को टोनर के रूप में कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

Related News