03 JULSUNDAY2022 2:49:22 AM
Nari

कोराना से बचना तो खाते रहें ये 6 Immune Booster आहार

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 14 Mar, 2020 06:52 PM
कोराना से बचना तो खाते रहें ये 6 Immune Booster आहार

कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए आफत बना हुआ है। अब यह खतरा  भारत में तेजी से फैल रहा है, इस बचाव का सबसे कारगार तरीका आपका  इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना है इसलिए डाइट में वो चीजें खाएं जो प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेंगें।
 

Image result for cold and cough girl,nari

संतरा

विटामिन सी से भरपूर संतरे का सेवन करने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व इम्यून सिस्टम को तेज करने में मदद करता है। ऐसे में फ्लू या वायरल होने से बचा जा सकता है। 

Image result for orange,nari

बादाम

डाइट में मुट्ठी भर बादाम लेना ना भूलें। इससे दिमाग तेज होने के साथ शरीर को ऊर्जा मिलती है। ऐसे में खुद को अंदर से स्ट्रांग या इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बादाम खाएं।

Image result for girl eating almond,nari

ब्रोकली 

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने के लिए हमेशा डॉक्टरों द्वारा सलाह दी जाती है। असल में इन सब्जियां में भरपूर मात्रा में पौॉष्टिक तत्व पाएं जाते है। ऐसे में खराब या कमजोर इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए ब्रोकली का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, मिनरल्स आदि तत्व अधिक मात्रा में होते है। ऐसे में सर्दी-जुकाम या वायरल से बचने के लिए रोजाना ब्रोेकली की सब्जी या सलाद के रूप में जरूर खाएं। आप चाहे तो इसका सूप बना कर भी पी सकते है। 

लहसुन

सब्जी में लहसुन डालकर खाने से सब्जी का टेस्ट बढ़ने के साथ सेहत को बरकरार रखने में भी मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- फंगल गुण बॉडी को सर्दी-जुकाम और अन्य कई वायरल इंफेक्शन से बचाकर रखते हैं। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए रोजाना इसकी 1-2 कलियों को कच्चा खाना चाहिए। ऐसे में आप वायरल की चपेट में आने से बच सकते है। 

Image result for garlic,nari

पालक 

पालक में भरपूर मात्रा में लोहा और जिंक के साथ-साथ पालक में कई प्रकार के मिनरल, एंटी-ऑक्सीडैंट तत्व, विटामिन-बी, रिबोफ्लेविन और नाइसिन आदि तत्व पाएं जाते है। जो शरीर को इंफेक्शन और वायरल बुखार की चपेट में आने से बचाता है। ऐसे में यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में फायदेमंद होती है। 

मशरूम

नियमित रूप से मशरूम का सेवन करने से इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है। यह शरीर में ब्लड सैल्स की मात्रा को पूरा कर शरीर में खून की कमी होने से बचाता है। मशरूम में एंटी-ऑक्सीजडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने वायरल होने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शिटम अधिक मात्रा में होने से इसे खाने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। 

Image result for mashroom,.nari


 

Related News