26 MARTUESDAY2019 12:47:55 AM
Nari

रात की खांसी से हैं परेशान तो तुरंत आजमाएं ये 8 घरेलू टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2019 06:53 PM
रात की खांसी से हैं परेशान तो तुरंत आजमाएं ये 8 घरेलू टिप्स

मौसम में बदलाव, खराब वातावरण और हवा में नमी के कारण गला खराब, सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या हो जाती है। रात के समय ज्यादा खांसी होने पर सोना मुश्किल हो जाता है। रात के समय खांसी की समस्या इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि जब आप रात को लेटते हैं, तो गले के हिस्से में म्यूकस ज्यादा इकट्ठा हो जाता है, जिससे दिमाग को बार-बार खांसने का संकेत मिलता है। इससे नींद तो खराब होती ही है साथ ही पसलियों में दर्द होना भी शुरू हो जाता है। आप भी रात को होने वाली खांसी से परेशान हैं तो इन बातों का ध्यान रखें-

 

आयुर्वेदिक काढ़ा

एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियां डालें। उसमें 8-10 दाने काली मिर्च के डालें फिर इसमें थोड़ी अदरक कूच कर डाल दें। एक लौंग, थोड़ी दालचीनी, एक चुटकी सोंठ को उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाएं फिर छान कर स्वाद के मुताबिक नमक या चीनी मिलाकर पी लें।

 

हर्बल चाय

एलर्जी की वजह से भी खांसी की परेशानी रहती है। रात को एक को एक कप हर्बल चाय पीने से खांसी भी नहीं आएगी और नींद भी अच्छी आती है।

PunjabKesari

 

गरारे करें

रात को बिस्तर पर जाने से पहले गुनगुने पानी से गरारे जरूर करें। इससे गले में हो रही खराश में राहत मिलती है और खांसी भी नहीं आती। रोजाना गरारे करने से कुछ ही दिनों में खांसी ठीक हो जाएगी।

 

रात को न खाएं दही

रात के समय दही खाने से परहेज करें। रात को इसे पचाने में भी परेशानी होती है और इससे खांसी भी बढ़ती है।

PunjabKesari

 

सीधे मुंह पर न आने दें हवा

मुंह और नाक पर तेज हवा पड़ने से खांसी ज्यादा आती है इसलिए अगर सोते समय छत का पंखा, हीटर, या एयर कंडीशनर आपके चेहरे के पास ही चल रहा है, तो उसकी दिशा बदल लें। अगर खांसी के साथ बुखार और सिरदर्द की समस्या है, तो एसी और कूलर बंद कर दें बल्कि पंखे का प्रयोग करें।

 

बिस्तर साफ रखें

एलर्जी की समस्या से बचे रहने के लिए बिस्तर को साफ रखें। कंबल, तकिये व गद्दे आदि पर कवर लगाएं। धूल भरे बिस्तर के कारण सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बिस्तर की धूल छोटे बच्चों को बीमार कर सकती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए हर हफ्ते गर्म पानी में बिस्तर को धोयें। गद्दे और तकिए को प्लास्टिक में लपेट कर रखें ताकि उनपर धूल ना बैठ सकें।

PunjabKesari

 

नाक से धीरे-धीरे सांस लें

खांसी को कंट्रोल करने के लिए मुंह से सांस लेने की कोशिश ना करें। नाक से धीरे-धीरे सांस लेने की कोशिश करे।

 

खांसी की दवा

खांसी शुरु हो रही है तो शुरु में ही खांसी की दवा लें। इससे आपको राहत मिल सकती है। खांसी की दवाएं आपकी दो तरह से मदद कर सकती हैं। एक इसमें मौजूद एक्सपेकटोरंट बलगम ढीला करने मे मदद करता हैं। दूसरा सुप्प्रेसेंट खांसी रिफ्लेक्‍स कर खांसी को रोकता है। 

PunjabKesari

 

डॉक्टरी सलाह

एक हफ्ते से ज्यादा और लगातार खांसी आ रही है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। खुद से इलाज करने की बजाए किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News

From The Web

ad