Twitter
You are hereNari

4 होममेड Foot scrub जो पैरों को बनाएं रखेंगे सॉफ्ट और स्मूद

4 होममेड Foot scrub जो पैरों को बनाएं रखेंगे सॉफ्ट और स्मूद
Views:- Friday, November 16, 2018-11:19 AM

सर्दियां आते ही पैरों की स्किन ड्राई, क्रैक हील अन्य आदि कई प्रॉब्लम देखने को मिलती हैं, जिससे बचने के लिए आप महंगे से महंगे मॉश्चराइजर या क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनका असर कुछ समय तक ही पैरों पर नजर आता है। कुछ समय बाद फिर से पैर वैसे ही नजर आने लगते हैं। इसलिए स्किन की तरह पैरों को भी स्क्रबिंग की जरूर होती है जिससे स्किन में मौजूद डैड सेल्स बाहर निकलते है और त्वचा में नमी बनी रहती है। चलिए आज हम आपको 4 होममेड फुट स्क्रब बताएंगे जो आपके पैरों को हमेशा सॉफ्ट व स्मूद बनाए रखेंगे।


1. पेपरमिंट फुट स्क्रब

PunjabKesari

जरूरी सामग्री
- 2 कप दानेदार चीनी
- 1/ 2 कप अंगूर का तेल 
- 10-12 बूंदे पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल 

बनाने का तरीका

एक जार में 2 कप शुगर, 1/ 2 कप ग्रेप्स ऑयल और 10-12 बूंदे पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की मिलाकर स्क्रब तैयार करें। अब इस मिक्सर को अपने पैरों की ड्राई स्किन पर लगाकर अच्छे से स्क्रबिंग करें और अच्छे से मसाज करें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगाकर मोजे पहन लें। स्क्रब में मौजूद शुगर आपके पैरों की ड्राई स्किन को एक्सफोलिएट करेंगा। ग्रेप्स ऑयल स्किन को अंदर से मॉश्चराइज करेगा और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल से पैरों की मसल्स को रिलेक्स करने में मदद करेगा।

 

2. रिफ्रेशिंग लेमन फुट स्क्रब 

PunjabKesari

जरूरी सामग्री
- 2 कप शुगर
- 1/4 से 1/3 नारियल तेल
- 6-8 बूंदे लेमन एसेंशियल ऑयल 

बनाने का तरीका

बाउल में शुगर और नारियल तेल डालें। फिर इसमें लेमन एसेंशियल ऑयल की बूंदे मिलाएं। अब इस स्क्रब को अपने पैरों पर लगाकर रगड़ें। नहाने से 5 मिनट पहले अपने पैरों को धो लें। इससे आपको अपने पैरों में रिफ्रेशिंग स्पा ट्रीटमेंट जैसा फिल होगा। 

 

3. फटी एड़ियों के लिए मिल्क स्क्रब

PunjabKesari

जरूरी सामग्री
- 1 कप दूध
- 5 कप गुनगुना पानी
- 4 टेबलस्पून चीनी या नमक
- 1/2 कप बेबी ऑयल 
- प्युमिस स्टोन

बनाने का तरीका

बाथ टब में 1 कप दूध, 5 कप गुनगुना पानी डालें। अब इस पानी में अपने पैरों को 5 से 10 मिनट के लिए डुबोकर रखें। एक बाउल में बेबी ऑयल और चीनी या नमक डालें। पेस्ट को पैरों पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अपने पैरों की फटी एड़ियों को प्युमिस स्टोन के साथ अच्छे से रगड़ें। अब अपने पैरों को धोकर अच्छे से सूखा लें। पैरों पर अच्छा सा मॉश्चराइजर लगाए या पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करें। 

 

4. विनेगर फुट स्क्रब 

PunjabKesari

जरूरी सामग्री
- गर्म पानी
- 2 टेबलस्पून विनेगर 
- नमक 

बनाने का तरीका 

अगर आपके पैर हमेशा थका महसूस करते है तो उन्हें रिलेक्स करने के लिए यह स्क्रब काफी फायदेमंद रहेगा। एक बर्तन में गर्म पानी डालकतर इसमें विनेगर और थोड़ा था नमक मिला लें। अब इस पानी में अपने पैरों को 20 मिनट के लिए डुबोकर रखें। फिर पैरों को सूखाकर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें और मोजे पहन लें। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News