20 APRSATURDAY2024 7:52:05 AM
Nari

क्यों मोटी हो जाती है गर्दन? Neck Fat कम करने के जानिए 8 नेचुरल टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jul, 2021 05:11 PM
क्यों मोटी हो जाती है गर्दन? Neck Fat कम करने के जानिए 8 नेचुरल टिप्स

जैसे-जैसे उम्र या वजन बढ़ना शुरू होता है, गर्दन भारी होती जाती है। यह चेहरे को असमान आकार दे सकती हैं। हालांकि महिलाएं इसे कम करने के लिए ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाती हैं लेकिन किसी से कोई फर्क नहीं पड़ता। मगर, यहां हम आपको कुछ नेचुरल टिप्स देंगे, जिससे आपकी गर्दन का फैट छूमंतर हो जाएगा। चलिए आपको बताते हैं गर्दन का फैट कम करने के लिए कुछ आसान टिप्स...

सबसे पहले जानिए गर्दन की चर्बी का क्या कारण है?

1. मोटे या अधिक वजन वाले लोगों को गर्दन की चर्बी होने का खतरा होता है।
2. कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे कुशिंग सिंड्रोम, हार्मोनल विकार, थायराइड, मोटापे के कारण भी गर्दन की चर्बी अधिक होती है।
3. कार्डियोवैस्कुलर कंडीशन दिल से जुड़ी ऐसी समस्या है, जिसमें गर्दन का फैट बढ़ जाता है।,
4. वृद्ध व्यक्तियों में युवा लोगों की तुलना में अधिक गर्दन की चर्बी देखी जाती है।

गर्दन के आसपास अत्यधिक चर्बी जमा होने का कारण चाहे जो भी हो आप उन्हें नेचुरल टिप्स से कम कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट, कैटेचिन से भरपूर होती है, जो वजन घटाने को बढ़ावा देती है। इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच ग्रीन टी डालकर 5 मिनट उबालें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पी लें। ऐसा दिन में 3-4 बार करें।

PunjabKesari

नारियल तेल

नारियल के तेल में मीडियम चेन फैटी एसिड होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसके लिए रोज सुबह 1 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल का सेवन करें। इससे गर्दन की मसाज करने पर भी चर्बी घटाने में मदद मिलेगी।

तरबूज

खरबूजे में कैलोरी और वसा कम होती है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलते हैं। इसके लिए रोजाना 1 गिलास ताजे कटे हुए खरबूजे या तरबूज के रस का सेवन करें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें।

नींबू का रस

नींबू के रस में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो गर्दन का फैट कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में ½ नींबू का रस, थोड़ा सा शहद मिलाएं। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन फैट बर्न करने में मदद करेगा।

PunjabKesari

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में कैपसाइसिनोइड्स होते हैं जो शरीर में वसा प्रतिशत और वसा द्रव्यमान को कम करने में मदद कर सकते हैं। 1/2 लाल शिमला मिर्च काटकर सलाद या सब्जी बनाकर खाएं।

अलसी के बीज

अलसी ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं जो वजन घटाने के साथ आपको बीमारियों से भी बचाती है। 1 गिलास गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच अलसी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से आपको फायदा होगा।

सूरजमुखी के बीज

अध्ययन के मुताबिक, सूरजमुखी के बीज का अर्क मोटापा और गर्दन की चर्बी कम करने में मददगार है। रोजाना 1 बड़ा चम्मच कच्चे सूरजमुखी के बीज खाने से आपको फायदा होगा।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा शरीर के वजन और शरीर की चर्बी को कम कर सकता है। इससे गर्दन की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए दिन में 1-2 बार 1 कप ताजा एलोवेरा जूस का सेवन करें।

PunjabKesari

Related News