Twitter
You are hereNari

जिद्दी से जिद्दी मस्से से भी मिलेगा आसानी से छुटकारा, ट्राई करें ये टिप्स

जिद्दी से जिद्दी मस्से से भी मिलेगा आसानी से छुटकारा, ट्राई करें ये टिप्स
Views:- Friday, April 20, 2018-5:42 PM

मस्से खत्म करने का इलाज : स्किन पर काले या भूरे रंग के मस्से होना नैचुरली है। अगर यह खास करके चेहरे पर हो तो खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इनका साइज छोटे बिंदु से लेकर मक्की के दाने के आकार जितना होता है। बड़े आकार के मस्से देखने में बहुत बुरे लगते हैं। कुछ लोग इन्हें हटाने के लिए सर्जरी या फिर लेजर करवाते हैं। जिससे उन्हें बहुत दर्द सहना पड़ता है। अगर आप बिना दर्द के इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो घरेलू उपायों का सहारा ले सकते है। आज हम आपको ऐेसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके कुछ ही दिनों में इससे राहत पाएंगे।

1. केले का छिलका
मस्से हटाने के लिए केले का छिलका बहुत कारगार उपाय है। इसमें ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं जो इसे हटाने में मदद करते हैं। इस इस्तेमाल करने के लिए केले के छिलके को मस्से पर 24 घंटें तक बंधा रहने दें। इस उपाय को कुछ दिन करने से मस्सों से छुटकारा मिलेगा।

2. सेब के सिरका
सेब के सिरके में मस्सों को जीवणुओं को मारने की शक्ति होती है। इस से मस्से झड़ते नहीं बल्कि धीरे-धीरे जलने लगते हैं। इसे रोजाना कॉटन से मस्से पर लगाएं और एक ही सप्ताह में फर्क नजर आने लगेगा।

3. शहद
मस्सों को हटाने के लिए शहद भी काफी फायदेमंद है। इसे प्रयोग में लाने के लिए शहद को मस्से पर लगा कर 10-12 घंटे के लिए इसे डॉक्टर टेप से ढक्कर रखें और बाद में इसे उतार दें। इस उपाय को 15 दिन करने के बाद आपको फर्क दिखने लगेगा।

4. प्याज का रस
मस्सों के लिए प्याज का रस रामबाण उपाय है। इसे 20 से 30 दिन तक मस्से पर लगाएं और जब भी समय मिलें प्याज को काटकर मस्सों पर रगड़ें। इसे प्रक्रिया को दिन दो-तीन बार करें। इससे मस्से जड़ से खत्म हो जाते हैं।

5. चूना और घी
इसे इस्तेमाल करने के लिए घी और चूना समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे मस्से पर दिन में 3-4 बार लगाएं। इस उपाय से मस्सा जड़ से झड़ जाएगा।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News