20 APRSATURDAY2024 7:54:32 AM
Nari

एड़ी का दर्द करता है परेशान तो आजमा लें ये आसान से नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Jun, 2020 04:33 PM
एड़ी का दर्द करता है परेशान तो आजमा लें ये आसान से नुस्खे

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में दर्द होना आम बात है। ऐसे में सबसे उन्हें ज्यादा पैरों, जोडो़ं व एड़ी में दर्द होता है। मगर इस दर्द के होने के पीछे कुछ और भी कारण होते है जैसे कि- लंबे समय तक खड़े रहने, कोई चोट लगना, शरीर में कोई समस्या आदि।  इसके कारण चलने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस दर्द से परेशान है तो कुछ घरेलू उपायों को अजमाकर इस असहनीय दर्द से राहत पा सकते है। चलिए आज हम आप आपको कुछ उपाय बताते है जिससे जल्द ही आप इससे राहत पा सकते है। मगर उससे पहले जानते है एड़ी में दर्द होने के कारण...

​एड़ी में दर्द के कारण

एड़ी में दर्द होने का मुख्य कारण प्‍लांटर फैसिटिस या एड़ी के प्‍लांटर फैसिया के ऊतक में सूजन होना होता है। इसके अलावा वजन बढ़ना, हील स्लीप होना, ज्यादा सोचने के कारण तनाव में आना, हड्डी में फ्रेक्चर होना आदि कारणों में एड़ी में दर्द होता है। 

​एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय

आप इसके लिए दवा लेने की जगह घरेलू नुस्खों को अपनाकर कुछ ही दिनों में राहत पा सकते है। 

Heel Pain,nari

अलसी का तेल

अलसी के तेल में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ अल्‍फा-लिनोलिक एसिड पाया जाता है। ऐसे में इससे एड़ी की मालिश करने से एड़ी के दर्द और सूजन दूर होती है। इसके अलावा एक टब में गर्म पानी और अलसी के तेल की कुछ बूंदे डालें। उस पानी में अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए डुबोकर रखने से भी आराम मिलता है। 

सेब का सिरका

एक टब में गर्म पानी और सेब के सिरके की 2-3 बूंदें मिलाएं। तैयार पानी में पैरों को थोड़ी देर डुबोने से दर्द दूर होता है। 

सेंधा नमक

इसमें मैग्‍नीशियम सल्‍फेट अधिक होता है। यह मैग्‍नीशियम हड्डियों में जमा रहता है। यह हील स्‍पर के कारण एड़ी में होने वाले दर्द से आराम दिलाता है। इसके लिए हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिक्स कर उसमें पैरों को कुछ देर रखने से दर्द से छुटकारा मिलता है। 

salt,nari

एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल औषधी. गुणों से भरा होता है। इससे एड़ी और तलवों की मसाज करने से दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा आप इसमें नारियल तेल, जैतून के तेल को मिक्स कर भी पैरों की मालिश कर सकते है। इसके लिए आपको 2-4 बूंदे एसेंशियल ऑयल और 10 से 12 बूंदें इनमें से किसी भी तेल की लेकर उसे मिक्स कर पैरों पर मसाज कर सकते है। 

​मछली का तेल

ओमेगा-3, फैटी एसिड से भरपूर मछली का तेल दर्द व सूजन से छुटकारा दिलाने में माहिर होता है। इसकी 3- बूंदें लेकर पैरों की हल्के हाथों से मालिश करने से राहत मिलती है। प्‍लांटर फैसिटिस की समस्या होने पर आप फिश ऑयल क्रीम का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह क्रीम आपको बाजार से आसानी से मिल जाएगी। 

अदरक

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक भी पैरों और एड़ी के दर्द से आराम दिलाता है। इसके लिए 4 कप पानी में 2 टेबलस्पून अदरक का पाउडर या पेस्‍ट, 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं। इसे थोड़ी देर उबलने दें। तैयार काढ़े को दिन में 2-3 बार पीने से एड़ी में दर्द से आराम मिलता है।

Ginger,nari

हल्‍दी दूध

हल्दी में एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल गुण होेते है। यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में माहिर होता है। इसके लिए 1 गिलास दूध में 1 टेबलस्पून हल्‍दी मिलाकर उबालें। आप चाहे तो इसमें अपने टेस्ट के मुताबिक शहद भी मिला सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी रोजाना की चाय में भी हल्‍दी मिक्स कर पी सकते हैं। यह पैरों, एड़ी और जोडो़ं के दर्द से जल्द ही राहत दिलाता है। 

ध्यान में रखें ये बातें

- एड़ी में दर्द होने पर ऊंची हील के जूते न पहनने 
- लंबे समय तक खड़े न हो

Related News