05 JULTUESDAY2022 3:15:23 AM
Nari

Pigmentation Skin: झाइयां नई हो या पुरानी, इन Desi Nuskhe से हो जाएंगी दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Feb, 2022 12:06 PM
Pigmentation Skin: झाइयां नई हो या पुरानी, इन Desi Nuskhe से हो जाएंगी दूर

चेहरे के अनचाहे धब्बे ना सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि यह पर्सनैलिटी भी बिगाड़ते हैं। इन्हें अक्सर झाइयां, सन स्पॉट, मेलास्मा और हाइपरपिग्मेंटेशन के रूप में जाना जाता है। बढ़ती उम्र के अलावा कम उम्र में दाग-धब्बे पड़ने का कारण मुंहासे, प्रदूषण, सूरज के संपर्क में अधिक देर तक रहना आदि हो सकते हैं। इसके अलावा किसी प्रोडक्ट्स के साइड इफैक्ट के कारण भी चेहरे पर डार्क स्पॉट पड़ सकते हैं। परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में बताएंगे, जो इन डार्क स्पॉट को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

दूध

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो काले धब्बे के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए एक कॉटन बॉल को दूध में भिगोकर दिन में 3-4 बार धब्बों पर रगड़ें। इसे तब तक दोहराएं जब तक आपको रिजल्ट ना मिलें।

PunjabKesari

मसूर की दाल

मसूर दाल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्पॉट हटाने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाती है। इसके लिए 50 ग्राम लाल मसूर को एक कटोरी पानी में रातभर भिगो दें। फिर महीन पेस्ट बनाकर चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें।

पपीता

पीते में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होता है जो मृत, सुस्त त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मददगार है। इसके लिए पके पपीते को मैश करके 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें।

हल्दी पाउडर

हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में एंटीबायोटिक, एंटी इंफ्लामेटरी से भरपूर हल्दी भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1-2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नारियल तेल को मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाएं।

PunjabKesari

आलू

आलू में विटामिन सी, पोटेशियम और अन्य ब्राइटनिंग एजेंट होते हैं, जो काले धब्बे और टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आलू के जूस में नींबू का रस, दही मिलाएं। इसे कुछ मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर गर्म पानी से धो लें।

लाल प्याज

शोध के अनुसार, स्पॉट-लाइटिंग क्रीम में त्वचा स्पॉट हटाने के लिए सूखे लाल प्याज का यूज किया जाता है। मगर, आप इससे घर पर ही लगाकर डार्क स्पॉट्स की छुट्टी कर सकते हैं। इसके लिए प्याज को काटकर प्रभावित क्षेत्रों पर दिन में 2-3 बार रगड़ें। कुछ ही दिनों में आपको परिणाम दिखने लगेगा।

Related News