25 FEBSUNDAY2024 4:13:09 PM
Nari

अनचाहे तिलों ने छिन ली है चेहरे की खूबसूरती तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Dec, 2023 09:55 AM
अनचाहे तिलों ने छिन ली है चेहरे की खूबसूरती तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

चेहरे पर प्राकृतिक तौर पर आने वाला तिल खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है लेकिन जब इन तिलों की संख्या 5-6 हो जाए तो चेहरा खराब दिखने लगता है। मुख्यतौर पर ये तिल शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं लेकिन चेहरे और हाथ पर ज्यादा तिल उभरे हुए दिखते हैं। इन तिलों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता लेकिन कई बार ये कैंसर का कारण बन सकते हैं क्योंकि तिल को हटाने के लिए लेजर थेरेपी का सहारा लिया जा सकता है लेकिन ये काफी महंगी सर्जरी होती है जिसे हर महिला नहीं करवा सकती। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे घरेलू  नुस्खे बताते हैं जिनके जरिए आप तिल को हटा सकते हैं। आइए जानते हैं...

शहद 

शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो तिल और मस्सों को हटाना कम कर सकते हैं। शहद का इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट और शाईनी भी बनती है।   

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं तो तिल से छुटकारा दिलवाने में मदद कर सकते हैं। वहीं टी ट्री ऑयल गुणों से भरपूर होता है इसका इस्तेमाल करने से त्वचा का विषैले पन दूर होता और स्किन ग्लोइंग बनती हैं। 

आयोडीन 

इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करके आप तिल को हटा सकते हैं। यह स्किन को ड्राई कर सकता है इसलिए तिल के आस-पास के एरिया में आप पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें। आयोडीन विषैले होती है इसलिए इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरतें। 

कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा 

इन दोनों चीजों का मिश्रण भी तिल हटाने में मदद करता है। बेकिंग सोडा तिल को सुखा देता है और कैस्टर ऑयल स्किन को नमी देने का काम करता है। ऑयल और सोडा को मिलाकर पेस्ट बना लें और नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करें। आपको फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

अजवाइन का तेल 

यह तेल स्किन के लिए थोड़ा हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आप इसे कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर लगाएं। इसे लगातार तिल पर लगाएं आपको कुछ दिनों में फर्क दिखने लगेगा।  

नींबू का रस 

दिन में कई बार नींबू का रस अप्लाई करने से भी तिल आसानी से दूर होंगे। नींबू का रस चेहरे पर ब्लीच के तौर पर काम करता है। कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने से त्वचा का रंग हल्का हो जाएगा और फर्क नजर आने लगेगा। 

PunjabKesari

Related News