08 MAYWEDNESDAY2024 12:00:32 PM
Nari

तनाव की वजह से हो रहे सिरदर्द को मिनटों में दूर करेगा यह नुस्खा

  • Updated: 29 Mar, 2018 04:57 PM
तनाव की वजह से हो रहे सिरदर्द को मिनटों में दूर करेगा यह नुस्खा

एलोवेरा जूस : तनाव के कारण अक्सर लोगों का सिरदर्द होने लगता है। सिरदर्द होने पर लोग पेनकिलर का सेवन करते हैं जोकि सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाएं। सिरदर्द से राहत पाने के लिए एलोवेरा भी बहुत फायदेमंद है। इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सिडेट्स और मिनरल्स होते हैं जो दर्द और सूजन को दूर करने में मददगार होते हैं। सिर्फ सिरदर्द ही नहीं अायुर्वेद में शरीर की 200 से अधिक परेशानियों का इलाज एलोवेरा है। 

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल 
PunjabKesari
एक बाउल में चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच फ्रैश एलोवेरा जैल और दो बूंद लौंग का तेल डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे माथे पर लगाएं। 10-15 मिनट तक आपका सिरदर्द ठीक हो जाएगा। एेलोवेरा जैल से मांसपेशियां रिलैक्स होती है। एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर को बीमारियों से दूर रखा जा सकता है। इसके अलावा आप डेली बाम में एलोवेरा जैल मिलाकर लगा सकते है।

एलोवेरा जैल इस्तेमाल करते समय रखें इस बात का ध्यान 
एलोवेरा जैल में पीला पदार्थ पाया जाता है जिसे एलो लेटेक्स कहते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस पीले रंग में लेटेक्स टॉक्सिक होता है जिससे कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है। एेसे में इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा की पत्ती को तोड़कर कुछ देर के लिए एेसे ही छोड़ दे। कुछ देर बाद जब इसका पीला पदार्थ निकल जाए तो पानी के साथ धोकर इस्तेमाल करें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News