28 MARSATURDAY2020 9:33:33 PM
Nari

हल्दी से पाएं गोरी और चमकदार त्वचा, जानिए कैसे करेगी फायदा?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Feb, 2020 12:34 PM
हल्दी से पाएं गोरी और चमकदार त्वचा, जानिए कैसे करेगी फायदा?

हल्दी एक बहुत ही पुरानी और कामयाब औषधि है। पहले जमाने में जब अस्पलात नहीं हुआ करते थे, तो हकीम लोग हल्दी की मदद से चोट इत्यादि का ईलाज किया करते थे। हल्दी वाला दूध पीने से आपकी दिन भर की थकान गायब होती है, साथ ही आपकी स्किन में अंदर से निखार देखने को मिलता है। साथ ही साथ यदि आप हल्दी को चेहरे पर अप्लाई करते हैं, तो आपकी स्किन एक दम चमकदार और ग्लोइंग बन सकती है। आइए जानते हैं कैसे...

Image result for turmeric benefits,nari

हल्दी का इस्तेमाल आप एक नहीं बल्कि कई स्किन प्रॉब्लमस को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। जैसे कि यदि आपके फेस पर ज्यादा पिंपल्स है, या फिर स्किन डल है या फिर किसी चीज का कोई रिएक्शन। हल्दी एक एंटीसेप्टिक औषधि है, जो आपका चेहरा गोरा बनाने के साथ आपकी कई स्किन प्रॉब्लमस को ठीक करती है।

दूध, हल्दी और बेसन

आपने देखा होगा शादी-ब्याह के अवसर पर दुल्हा दुल्हन को हल्दी जरुर लगाई जाती है। ऐसा रिवाज के साथ-साथ उनकी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किया जाता है, ताकि शादी वाले दिन दोनों और भी ज्यादा सुंदर दिखें। यदि आप हफ्ते में दो बार हल्दी, बेसन और दूध के लेप का इस्तेमाल नहाते वक्त करते हैं, तो आपकी स्किन एक दम गोरी, ग्लोइंग और सॉफ्ट बनती है।

मुहांसे दूर करने के लिए

मुहांसे दूर करने के लिए नीम के पत्तों और हल्दी को आपस में अच्छी तरह पीसकर एक लेप तैयार कर लें। इस लेप को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें, मुहांसों की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

Image result for pimple problem,nari

हल्दी और दूध

अगर आप रोजाना रात सोने से 2 चम्मच दूध में 1 चुटकी हल्दी डालकर कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाती हैं तो चेहरा ग्लो करने के साथ-साथ पिंपल फ्री और रिंकल फ्री बनता है। ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं।

हल्दी और एलोवेरा

1 चम्मच ऐलोवेरा जेल में 1 टीस्पून हल्दी डालकर चेहरे पर 1 घंटा लगातर रखें। चेहरे के सभी दाग-धब्बे, झाइयां, चेहरे की खोई रौनक और कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा। अब जैसे गर्मियां आने वाली हैं, सन टैन की समस्या बढ़ जाएगी, ऐसे में ऐलोवेरा जेल में हल्दी डालकर हफ्ते में एक बार चेहरे पर जरुर अप्लाई करें, आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी।

शहद और हल्दी

चेहरे के लिए शहद और हल्दी भी बहुत फायदेमंद है। 1 टीस्पून शहद में 1 टीस्पून हल्दी और 2 रेशे केसर के डालकर चेहरे पर लगाने से आपका चेहरे एक दम चमक उठेगा। हल्दी लगाने के बाद चेहरे पर थोड़ा पीलापन छा जाता है, ऐसे में हल्दी से बने किसी भी पैक का इस्तेमाल अपनी छुट्टी वाले दिन या फिर रात को सोते वक्त ही करें, तो बेहतर होगा।

Image result for honey and turmeric,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News