23 OCTWEDNESDAY2019 7:21:39 AM
Nari

Health Tips: दवा नहीं, सर्दी-खांसी को मिनटों में दूर भगाएंगे देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Sep, 2019 03:01 PM
Health Tips: दवा नहीं, सर्दी-खांसी को मिनटों में दूर भगाएंगे देसी नुस्खे

बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर सेहत होता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो जल्दी सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। सर्दी-खांसी, जुकाम के कारण न तो आराम मिलता और न ही नींद आती है। हालांकि लोग इसके लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इससे जल्दी फर्क नहीं पड़ता। वहीं ज्यादा दवाइयां लिवर को भी नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घेरलू नुस्खे बताएंगे, जिससे सर्दी-खांसी भी दूर हो जाएगी और आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा।

 

क्यों बार-बार होता है सर्दी-जुकाम?

सर्दी-जुकाम होने पर आप जितनी बार भी एंटीबायोटिक्स दवाइयां लेते हैं, उतनी बार आप हेल्दी बैक्टीरिया को साफ कर रहे होते हैं। इससे पेट में हानिकारक बैक्टीरिया पनपते है और स्वस्थ बैक्टीरिया की वृद्धि रूक जाती है। लगातार एंटीबायोटिक्स लेने से यह एक खतरनाक चक्र बन जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है। इसके बाद आपको जल्दी-जल्दी सर्दी जुकाम होने लगता है और फिर ये सर्दी-जुकाम जल्दी जाता भी नहीं।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं सर्दी-खांसी को दूर भगाने के कुछ देसी नुस्खे...

तुलसी

खांसी और जुकाम होने पर तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर काढ़ा तैयार बनाएं। इसे दिन में 2 बार पीएं। आप तुलसी अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं। साथ ही तुलसी की पत्तियां चबाने से भी आराम मिलेगा।

अदरक और शहद

अगर किसी व्यक्ति को कफ वाली खांसी हो तो उसे अदरक के रस में शहद मिलाकर दें। साध ही अदरक की चाय पीने से जुकाम में फायदा होता है। 

PunjabKesari

काली मिर्च और मिश्री

2 चुटकी हल्दी पाउडर, 2 चुटकी सौंठ पाउडर, 2 चुटकी लौंग पाउडर, 1 चुटकी इलायची को 1 गिलास दूध में उबाल लें, फिर इसका सेवन करें। इससे आपकी समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी।

इलायची या लौंग

इलायची या लौंग को पीसकर रुमाल पर लगाकर सूंघने से सर्दी-जुकाम और खांसी ठीक हो जाती है। आप इलायची वाली चाय भी पी सकते हैं।

कलौंजी का तेल

कलौंजी के बीजों को तवे पर सेंक लें और इसे कपड़े में लपेट कर सूंघें। इसके अलावा कलौंजी और जैतून के तेल की बराबर मात्रा लेकर इसे अच्छी तरह मिलाएं और नाक में टपकाएं।

PunjabKesari

जायफल

जायफल को पीस लें और इसकी 1 चुटकी लेकर दूध में मिला कर पीएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

बंद नाक के लिए कपूर

बंद नाक को खोलने के लिए कपूर बहुत ही कारगार उपाय है। इसके लिए कपूर की टिक्की को किसी रूमाल में लपेटकर बार-बार सूंघें।

हल्दी

इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो जुकाम को ठीक करने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास गर्म पानी या दूध में 1 चम्मच हल्दी मिला कर पीएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News