25 FEBSUNDAY2024 2:28:44 PM
Nari

भारत समेत एशिया में Health Alert, चीन के White Lungs Syndrome ने मचाया तहलका

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Dec, 2023 02:59 PM
भारत समेत एशिया में Health Alert, चीन के White Lungs Syndrome ने मचाया तहलका

चीन में पिछले एक महीने से एक रहस्यमय बीमारी का आंतक फैला हुआ है, जिसके लक्षण काफी हद तक निमोनिया जैसे हैं। बच्चे और कमजोर इम्यूनिटी वाले  लोग इसकी चपेट में जल्दी आ रहे हैं। वायरल फ्लू जैसा ये रोग तेजी से फैल रहा है। रहस्यमयी निमोनिया अब सिर्फ चीन तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि इस रोग से जुड़े केसेज अमेरिका तक भी फैल गए हैं। अमेरिका के ओहयो में बड़ी संख्या में बच्चे रहस्यमय निमोनिया की चपेट में आ रहे हैं। बता दें फिलहाल, चीन के बाद ओहियो ही में इस बीमारी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। वॉरेन काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, अगस्त से अब तक करीब 142 चाइल्ड केस  सामने आए हैं, जिन्हें व्हाइट लंग सिंड्रोम नाम दिया गया है। 

PunjabKesari

वॉरेन काउंटी के एक अधिकारी ने बुधवार( 29 नवंबर) को अपने ब्यान में कहा है कि व्हाइट लंग सिंड्रोम,  ओहयो मेडिकल डिपार्टमेंट के लिए चुनौती बन गई हैं। उन्होंने कहा कि ये बीमारी ठीक वैसी ही है, जैसी चीन में फैली हुई है। इसको लेकर अनेक यूरोपीय राष्ट्र को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

 वायरल फ्लू और अन्य बीमारियां बनी व्हाइट लंग सिंड्रोम कारण 

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के एक सूत्र ने कहा है कि राष्ट्रीय स्तर पर सब कुछ सामान्य है। हालांकि, इसके बावजूद ओहियो के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि बीमारी की लहर का कारण क्या है लेकिन वे यह नहीं मानते हैं कि ये कोई नई सांस से संबंधित बीमारी है। उनका कहना है एक ही समय में जब कई सारे वायरस मिलकर फैलते हैं तो यह  व्हाइट लंग सिंड्रोम का कारण बन जाता है। ये ज्यादातर छोटे बच्चों को ही अपनी चपेट में ले रहा है। कई तो उम्र तो 3 साल से भी कम है। 

PunjabKesari

नीदरलैंड और डेनमार्क में निमोनिया का खतरा

एक स्टडी के मुताबिक तो कोविड महामारी के दौरान लॉकडाउन लगने से, मास्क पहनने से, लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो गई है, जिससे वायरल के प्रति लोग संवेदनशील हो गए हैं। बीमारी को बढ़ता देखकर वॉरेन काउंटी के अधिकारियों ने वायरल को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ तरीकों के रूप में अपने हाथ धोने, खांसी आने पर मुंह ढकने, बीमार होने पर घर पर रहने और टीकों के बारे में अपडेट रहने की सलाह दी है। 

इन बातों पर भी करें गौर

- ताइवान ने बच्चों और बूढ़ों को चीन की यात्रा ना करने की सलाह दी है।

- भारत के साथ पूरे एशिया में भी हैल्थ अलर्ट जारी किया गया है।

- कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ज्यादा एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। 

Related News