03 JULSUNDAY2022 3:00:14 AM
Nari

बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को नहीं दवा की जरूरत, डाइट से भागेगा वायरस

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Aug, 2020 03:10 PM
बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को नहीं दवा की जरूरत, डाइट से भागेगा वायरस

कोरोना का कहर पुरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। बात अगर भारत की करें तो रोजाना 60 हजार के करीब कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। मगर इसपर एक अच्छी बात यह भी यह कि लोग जहां इस वायरस से पीड़ित हो रहें हैं, वहीं इस वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही हैं। इस वायरस की चपेट में आने वाले अधिकतर लोग एसिम्पटोमैटिक यानी बिना किसी लक्षण वाले मरीज हैं। ऐसे में इन लोगों को कोविड सेंटर में रहने की जगह घर पर ही आइसोलेट होने की परमिशन दी जा रही है। 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस तरह के मरीजों में कोई लक्षण नजर न आने के चलते इन्हें किसी दवाई की भी जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे मरीज 12 से 21 दिनों के अंदर ही ठीक हो जाते हैं। मगर घर पर आइसोलेट होने पर सेहत का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। डॉक्टर्स के मुताबिक इन मरीजों को दवा की जगह अपनी डाइट में इम्यूनिटी स्ट्रांग करने वाले आहार को शामिल करने की सलाह दे रहे हैं। ताकि ये चीजें दवा की तरह काम कर वायरस से लड़ कर उसे खत्म कर सके। तो चलिए जानते हैं कोरोना के मरीज होने पर भी जिन लोगों में कोई लक्षण नहीं पाए जा रहे उन्हें अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए। 

होम आइसोलेशन में दवा की जगह सही खानपान का रखें ध्यान 

डॉक्टरों के मुताबिक, जो लोग होम आइसोलेशन में उन्हें दवा की जगह खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। अगर उन्हें दवा देनी भी पड़े तो आम दवाइयों से काम चल सकता है, जो कोविड सेंटर में दी जाती है। मगर होम आइसोलेशन में रह रहें मरीजों के द्वारा खाया गया पौष्टिक आहार उन्हें इस वायरस से लड़ने की शक्ति देता है। ऐसे में सही व पौष्टिक गुणों से भरपूर चीजों का सेवन कर कुछ ही दिनों में एसिम्पटोमैटिक मरीजों को ठीक होने में मदद मिलती है।

nari,PunjabKesari

पाचन तंत्र रखें सही

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और बरकरार रखने के लिए पाचन तंत्र मजबूत होना चाहिए। हमारे इम्यून सिस्टम का 70% हिस्सा पाचन तंत्र में ही पाया जाता है। ऐसे में कोरोना की चपेट में आए मरीजों को होम आइसोलेशन के समय अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखते हुए उसमें कुछ खास चीजों को शामिल करने की जरूरत है। ताकि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिल सके। तो चलिए जानते हैं कि इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए...

विटामिन- डी से भरपूर चीजें

शरीर को उचित मात्रा में विटामिन- डी मिलने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए मशरूम, अंडे की जर्दी, फैटी मछलियां, फिश लिवर ऑयल आदि चीजों का रोजाना सेवन करें। इसके साथ ही सुबह थोड़ी देर धूप में बैठने से भी सही मात्रा में विटामिन डी मिलती है। 

हरे पत्तेदार सब्जियां

अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए हरे- पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शानमिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इनमें सबी जरूरी तत्व और मिनरल्स होने से शरीर को सही मात्रा में पौषण मिलता है। ऐसे में रोजाना पालक, मेथी, धनिया, भिंडी, ब्रोकली आदि सब्जियों का सेवन करना चाहिए। मगर मानसून के मौसम में इन सब्जियों में कीड़े पड़ने का डर रहता है। ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखें कि इन्हें कच्चा नहीं बल्कि उबाल कर अच्छे से पकाकर ही खाए। 

nari,PunjabKesari

दाल और बीन्स 

इनमें विटामिन, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन, जिंक, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होने से शरीर की प्रतिरोधन क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में अपनी डेली डाइट में बीन्स और सभी तरह की दालें को जरूर शामिल करें। 

जंक फूड से बनाए दूरी

बाहर का जंक और पैकेटबंद भोजन को खाने से परहेज रखें। नहीं तो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इसकी जगह घर का बना सिंपल और कम तेल और मसालों वाले भोजन को खाए। 

प्याज, लहसुन और अदरक का करें अधिक मात्रा में सेवन 

अदरक, प्याज और लहसून में भारी मात्रा में पौषक तत्व मौजूद होते हैं। इससे तैयार भोजन का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। 

विटामिन- सी युक्त आहार 

खाने में विटामिन- सी से भरपूर चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा नींबू, आंवला, अमरूद, हरी सब्जियां, सूखे मेवों का सेवन करें। आप चाहे तो इन खट्टे फलों का जूस निकाल कर भी पी सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

च्यवनप्राश खाए

बहुत सी जड़ी- बूटियों और घरेलू चीजों से तैयार च्यवनप्राश के रोजाना 1-2 चम्मच खाने से भी शरीर को मजबूती मिलती है। 

हल्दी वाला दूध 

हल्दी में औषधीय गुण होते हैं। इसलिए गुनगुने दूध में चुटकीभर हल्दी डालकर रोज रात को सोने से पहले पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में मौसमी सर्दीज- जुकाम, बुखार आदि बीमारियों से बचाव रहता है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News