25 APRTHURSDAY2024 4:39:43 AM
Nari

त्योहारों के बाद ऐसे रखें खुद को तंदरुस्त, नहीं होगी कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Oct, 2022 11:38 AM
त्योहारों के बाद ऐसे रखें खुद को तंदरुस्त, नहीं होगी कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या

बीते दिन सारे भारत में दीवाली का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया गया है। इस दौरान लोगों ने कई तरह की मिठाईयों और स्वादिष्ट पकवानों का भी आनंद लिया, लेकिन त्योहारों के बाद आपका तला-भुना और ज्यादा मिठाईयां खाने से स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। त्योहारों के बाद खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ बातों का खास ध्यान रखें। दीवाली के बाद ऐसे कुछ चीजों का सेवन करके आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों का बाहर निकाल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

समय पर खाएं खाना 

यदि आप सही समय पर भोजन नहीं करेंगे तो इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। सही समय पर खाना खाने से आपकी पाचन क्रिया भी स्वस्थ रहती है। यदि आपको भूख नहीं है तो आप हल्का भोजन ही करें। अपने दोपहर और रात के खाने में कम से कम 4-6 घंटे का अंतर जरुर रखें। यदि आपको इस दौरान भूख लगती है तो आप ड्राई फ्रूट्स, फल आदि चीजें खा सकते हैं। 

PunjabKesari

हल्का खाएं खाना 

दीवाली के दौरान ज्यादा मिठाईयां और मसाले वाला खाना आपके लिए कई तरह की समस्याएं खड़ी कर सकता है। ऐसे में आप दलिया, खिचड़ी,  चावल जैसे पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सारी चीजों का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा। 

ज्यादा मसालों से करें परहेज 

मसालों का ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप दीवाली के बाद कुछ दिनों तक ज्यादा मसाले वाला खाना न खाएं। डेली रुटीन में आप हल्दी पाउडर, काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पेय पदार्थों से रखें खुद को स्वस्थ 

दीवाली के बाद आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे पेय पदार्थों का शामिल करें जिनसे आपका पाचन स्वस्थ रह सके। आप गर्म पानी में नींबू पानी मिलाकर पीएं। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा। चीनी की जगह आप आर्गेनिक गुड़ और शहद का सेवन कर सकते हैं। दूध को भी आप डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। रात को सोने से पहले आप दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। 

एक्सरसाइज जरुर करें 

दीवाली के बाद आप डेली रुटीन में आप व्यायाम करना न भूलें। नियमित व्यायाम से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। योग, ब्रिस्क वॉक और अन्य व्यायाम के जरिए आपको शरीर की थकान जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari


 

Related News