30 APRTUESDAY2024 4:35:03 AM
Nari

न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, खून बढ़ने के साथ इन बीमारियों से रहेगा बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Apr, 2021 01:23 PM
न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, खून बढ़ने के साथ इन बीमारियों से रहेगा बचाव

चेहरे की खूबसूरती व सेहत बरकरार रखने के लिए चुकंदर बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे खासतौर पर गर्मियों में खाने से डिहाइड्रेशन की परेशानी दूर होती है। शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने से वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में यह एक सुपरफूड की तरह काम करता है। इसे सलाद या जूस के तौर पर डाइट में शामिल किया जा सकता है। 

चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व 

चुकंदर न्यूट्रिशन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर है। बात 100 ग्राम चुकंदर में मौजूद पोषक तत्वों कि करें तो इसमें 43 मिली. कैलोरी, 0.2 फैट, कैल्शियम 16 मिली., प्रोटीन 1.6 ग्राम, चीनी 6.8 ग्राम, आयरन 0.80 ग्राम व अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके अनगिनत फायदों के बारे में...

PunjabKesari

न्यूट्रिशन का पावर हाउस 

चुकंदर न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहलाता है। सुबह खाली पेट इसका सलाद व जूस का सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद पोटैशियम, फोलेट, विटामिन्स व मिनरल्स शरीर को अंदर से मजबूती प्रदान करते हैं। ऐसे में थकान, कमजोरी व आलस दूर होकर बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलती है। 

दिल के लिए फायदेमंद 

चुकंदर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इस तरह दिल बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक व दिल संबंधी अन्य समस्याएं होने से बचाव रहता है। 

दिमाग के लिए फायदेमंद 

इसमें मौजूद नाइट्रेट खून के फ्लो को मदद करके दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। ऐसे में स्मरण शक्ति मजबूत होने में मदद मिलती है। साथ ही डेमेंशिया होने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

कैंसर से बचाव 

चुकंदर में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लामेटरी गुण व और न्यूट्रिशनल कंटेंट होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से कैंसर का इलाज होने में मदद मिलती है।  

लिवर और पेट की होगी सफाई

इसका कच्चा या जूस के तौर पर सेवन किया जा सकता है। इससे लिवर व पेट की सफाई होने के साथ शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलती है। साथ ही कब्ज की परेशानी दूर होकर पाचन दुरुस्त होने में मदद मिलती है।

स्टेमिना बढ़ाए

यह शरीर में खून का स्तर व ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। यह मांसपेशियों में दबाव पड़ने से पहले ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में थकान, कमजोरी दूर होकर शरीर में एनर्जी आती है। इसके जूस का एक्सरसाइज से पहले सेवन किया जा सकता है। ऐसे में इसे एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट ड्रिंक कहा जाता है। 

वजन घटाए

इसमें कैलोरी बेहद कम होने से वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में कमर, पेट व जांघों के आसपास जमा एक्स्ट्रा चर्बी कम होकर बॉडी शेप में आती है। 

PunjabKesari

स्किन पर जगाए निखार

सेहत के साथ चेहरे की खूबसूरती निखारने में भी चुकंदर फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी, सी, एंटी-एजिंग गुण स्किन को गहराई से पोषित करते हैं। खून साफ होने से चेहरे की रंगत निखरने में मदद मिलती है। साथ ही दाग, धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, डार्क सर्कल, सनटैन की समस्या से छुटकारा मिलता है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम, जवां व फ्रेश नजर आता है। आप इसके सेवन करने के अलावा इसका फेसपैक बना कर भी लगा सकती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए 1 बड़ा चम्मच चुकंदर का पेस्ट चेहरे व गर्दन पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से धोएं। इससे स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरा बेदाग, ग्लोइंग व जवां नजर आएगा। 
 

Related News