27 APRSATURDAY2024 6:04:19 PM
Nari

क्या आपके फाेन में भी बजा अलर्ट मैसेज का सायरन ? जानें क्यों और किसने भेजा था इसे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Sep, 2023 04:51 PM
क्या आपके फाेन में भी बजा अलर्ट मैसेज का सायरन ? जानें क्यों और किसने भेजा था इसे

अचानक फोन पर इमरजेंसी मैसेज आ जाए तो घबराना लाजमी है। आज स्मार्टफोन यूजर्स उस समय डर गए जब एक साथ सभी को अलर्ट मैसेज मिले। लोगों को एक बात तो लगा जैसे कुछ बड़ा होने जा रहा है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है इस इमरजेंसी अलर्ट टेस्ट को भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा था। इससे पहले भी  स्मार्टफोन यूजर्स के पास एक मैसेज भेजकर टेस्टिंग की जा चुकी है। 

PunjabKesari

दरसअल एंड्रॉइड फोन पर इमरजेंसी अलर्ट को तेज बीप के साथ भेजा गया, इस दौरान फोन में तेज आवाज सुनी गई। दरसअल यह मैसेज नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथोरिटी द्वारा इम्प्लीमेंट किए जा रहे पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को टेस्ट करने के लिए भेजा गया था। हालांकि इस मैसेज में साफ कहा गया था कि इस पर ध्‍यान देने या परेशान होने की जरूरत नहीं है।

PunjabKesari
इस मैसेज में लिखा गया था- "यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के जरिए भेजा गया एक सैंपल टेस्टिंग मैसेज है। कृपया इस मैसेज को अनदेखा करें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। "  टेलिकॉम डिपार्टमेंट के अनुसार अलग-अलग मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम की इमरजेंसी अलर्ट ब्रॉडकास्टिंग क्षमता को चेक करने के लिए यह टेस्टिंग समय-समय पर देश भर के अलग-अलग क्षेत्रों में किए जाएंगे।

PunjabKesari
 यह मैसेज आज दोपहर 12.19 बजे से 1:06 तक अलग-अलग टाइम पर एक बार हिंदी और एक बार अंग्रेजी में भेजा गया था।  माना जा रहा है कि ये अलर्ट सिस्टम फिलहाल एंड्राइड यूजर्स के लिए ही काम कर रहा है। दरसअल आपदाओं के समय बेहतर तैयारी के लिए सरकार NDMA के साथ काम कर रही है, जिसके तहत इस तरह के मैसेज की  टेस्टिंग की जा रही है। 
 

Related News