02 MAYTHURSDAY2024 6:21:02 AM
Nari

भाई-बहन के झगड़े का कारण बन सकती है Parents की ये आदतें

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Oct, 2022 01:25 PM
भाई-बहन के झगड़े का कारण बन सकती है Parents की ये आदतें

भाई-बहन का रिश्ता बहुत ही खास होता है। नोंक-झोंक ढेर सारा प्यार इस रिश्ते में देखने को मिल ही जाता है। पेरेंट्स भी हमेशा यही चाहते हैं कि दोनों के रिश्तों में प्यार बना रहे और कभी भी प्यार कम न हो। लेकिन कई बार पेरेंट्स की कई आदतें भाई-बहन के रिश्ते को खराब कर सकती हैं। वैसे तो पेरेंट्स दोनों में किसी बात का भेदभाव नहीं करते लेकिन जाने-अनजाने में माता-पिता की कई आदतें भाई बहन के रिश्ते में दरार पैदा कर सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

दोनों पर दें ध्यान 

कई बार पेरेंट्स बड़े बच्चे की तारीफ के चक्कर में दूसरे बच्चे को नजरअंदाज कर देते हैं। इस बात का बच्चे पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। बच्चे पर इस बात का बुरा प्रभाव पड़ सकता है। 

PunjabKesari

 किसी चीज के लिए न करें फोर्स 

आप अपने बच्चे को किसी भी चीज के लिए फोर्स न करें। अगर बच्चा अपनी कोई भाई या बहन के साथ शेयर नहीं करता तो उस पर दबाव न डालें। आप उन्हें फोर्स करने के बजाय प्यार से समझाएं। 

न करें कम्पेयर 

आप बच्चे को दूसरे के साथ न कम्पेयर करें। भाई-बहन के रिश्ते में कई बार एक थोड़ा शैतान बच्चा होता है दूसरा सीधा-साधा। ऐसे में पेरेंट्स एक की अच्छाई और दूसरे की बुराई करने में लग जाते हैं। लेकिन यह बातें बच्चे पर गलत प्रभाव डाल सकती हैं। इसलिए आप उसे कम्पेयर न करें। 

PunjabKesari

लड़ाई होने पर न करें भेदभाव 

बच्चों की आपस में लड़ाई हो जाने के कारण माता-पिता किसी एक का पक्ष लेने लगते हैं। ऐसे में पेरेंट्स कई बार एक बच्चे की गलतियां भी अवॉयड करने लग जाते हैं। इन कारणों से भी बच्चे में दूरियां आ सकती हैं। इसलिए अगर बच्चों में लड़ाई होती है तो आप दोनों को समझाएं। 

बड़े बच्चे पर भी दें ध्यान 

पेरेंट्स के लिए छोटे बच्चे लाडले होते हैं जिसके कारण वह बड़े बच्चे पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में बड़े बच्चे के मन में आपको लेकर खट्टास भी पैदा हो सकती है। इसलिए अपने बच्चे पर पूरा ध्यान दें। 

PunjabKesari

Related News