08 JULWEDNESDAY2020 6:58:33 AM
Nari

जूस बेचने वाले गुलशन कुमार कैसे बने टी-सीरीज के मालिक?

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Jun, 2020 10:12 AM
जूस बेचने वाले गुलशन कुमार कैसे बने टी-सीरीज के मालिक?

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड में हर तरफ से नेपोटिज्म का मुद्दा उठ रहा है।हाल ही में सोनू निगम ने तो टी सीरीज कंपनी के मालिक भूषण कुमार को सोशल मीडिया पर सरेआम धमकी दे डाली! कि अगर वो उनसे पंगा लेते हैं तो वो मरीना कुंवर का वीडियो शेयर कर देंगें चाहे सोनू निगम ने भूषण कुमार को धमकी दे डाली हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि भूषण कुमार के पिता गुलशन कुमार ने टी-सीरीज कंपनी को कैसे शुरू किया? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे जूस बेचने वाले गुलशन करोड़ों की कंपनी के मालिक बने।

PunjabKesari
भूषण कुमार के पिता गुलशन कुमार का जन्म दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ था। गुलशन कुमार के पिता की दिल्ली के दरियागंज में जूस की दुकान हुआ करती थी। गुलशन कुमार ने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और वो पिता के साथ जूस की दुकान में काम करने लगे लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे गुलशन कुमार इस काम से ऊबने लगे थे। फिर ऐसे में एक दिन गुलशन कुमार के पिता ने एक और दुकान खरीद ली इस दुकान में गुलशन सस्ती कैसेट्स और गाने रिकॉर्ड कर बेचा करते थे।

PunjabKesari
गुलशन कुमार नहीं जानते थे कि ये एक दुकान उन्हें जिदंगी के किस मुक्काम पर ले जाएगी। अपनी इस दुकान के काम को बढ़ते देख उन्होंने सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड नाम से एक कंपनी बनाई जो कि भारत में सबसे बड़ी संगीत कंपनी बन गई। कुछ समय बाद गुलशन कुमार का ये काम आगे बढ़ गया और उन्होंने नोएडा में 'टी सीरीज' नाम से म्यूजिक कंपनी खोल ली।

देखते ही देखते गुलशन कुमार भक्ति और भजन गाने लगे जिसके बाद वे पॉपुलर हो गए और अपने बिजनेस को बढ़ता देख उन्होंने इसे मुंबई शिफ्ट करने का मन बनाया। मुंबई जाने के बाद मानो गुलशन की किस्मत ही बदल गई। उन्होंने जहां बहुत से गायकों का करियर बनाया वहीं 15 से ज्यादा फिल्में प्रोड्यूस की जिसमें आशिकी जैसी फिल्म सुपरहिट रही। 

PunjabKesari
खबरों की मानें तो टी-सीरीज का बिजनेस 24 से ज्यादा देशों में फैला हुआ है। लेकिन गुलशन कुमार की सफलता के बाद उनके कईं दुश्मन भी बन गए थे। खबरों की माने तो गुलशन ने अंडरवर्ल्ड की जबरन वसूली की मांग के आगे सिर झुकाने से साफ इन्कार कर दिया था और इसी के कारण उन्होंने गुलशन की गोलियां मार कर हत्या कर दी थी।पिता के जाने के बाद उनके बेटे भूषण कुमार और बेटी तुलसी कुमार ने ये सारा बिजनेस संभाला और आज भी टी-सीरीज एक जानी मानी कंपनी है। तो इस तरह गुलशन कुमार ने करोड़ों की कंपनी टी-सीरीज को खड़ा किया। आपको हमारा ये पैकेज कैसा लगा हमें कंमेट बॉक्स में बताना न भूले।

Related News