13 JULSATURDAY2024 2:12:04 AM
Nari

Wedding में ट्रेडिशनल साड़ी को धोती स्टाइल के साथ दें ट्विस्ट, नहीं हटेगी देखने वालों की नजर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Aug, 2023 12:35 PM
Wedding में ट्रेडिशनल साड़ी को धोती स्टाइल के साथ दें ट्विस्ट, नहीं हटेगी देखने वालों की नजर

इसमें  कोई दो राय नहीं कि विश्व के सभी परिधानों में साड़ी ही सबसे अधिक सुंदर, सौम्य एवं शालीन परिधान है। तभी तो विशेष पूजा या त्योहारों में साड़ी को सबसे अच्छा विकल्‍प माना जाता है। हमारे देश में अलग-अलग राज्यों में साड़ी अलग-अलग तरीकों से पहनी जाती है। आजकल धोती स्टाइल साड़ी बहुत ज्यादा ट्रेंड में है। अगर आप रेगुलर स्टाइल साड़ी पहनकर बोर हो गई हैं तो इस नए  स्टाइल को ट्राई कर सकती हैं, पूरे लुक को निखारने में आपको मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं ट्रेडिशनल साड़ी को धोती स्टाइल के साथ कैसे देना है ट्विस्ट ।

PunjabKesari

नौवारी साड़ी

 नौवारी का मतलब होता है नौ गज की साड़ी जिससे  धोती स्टाइल में पहनने के लिए जरुरी लंबाई है। यह महाराष्ट्रीयन महिलाओं के बीच बहुत फेमस है फिल्मों में कई एक्ट्रेस नौवारी स्टाइल में साड़ी पहने नजर आ चुकी है। पारंपरिक नौवारी साड़ी बिना पेटीकोट के पहनी जाती है।  आप अपने कंफर्ट और आराम के हिसाब से मटेरियल चुन सकती हैं।

PunjabKesari

कोली- स्टाइल धोती साड़ी

कोली जनजाति की महिलाएं साड़ी को धोती स्टाइल में पहनती हैं। इसमें साड़ी को 2 टुकड़ों में काटा जाता है। एक शरीर के निचले हिस्से के लिए और एक ऊपरी हिस्से को ढकने के लिए। आमतौर पर वे नौ गज की सूती साड़ी पहनती हैं जो कि मराठी शैली की धोती के समान होती है।

PunjabKesari

धोती-पैंट स्टाइल साड़ी

धोती-पैंट साड़ी ड्रेपिंग धोती साड़ी की ही तरह है और इसमें एक तरफ पैंट  दिखाई देती है। यह स्टाइल उन महिलाओं की पहली पसंद है जो इंडो- वेस्टर्न लुक पसंद करती हैं । इसे धोती, जीन्स पैंट और शर्ट कॉलर वाले टैंक टॉप या डिजाइनर पैंट और ब्लाउज के साथ पहना जा सकता है। कई मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस पार्टीज में ये  लुक फ्लॉन्ट कर चुकी हैं। आप धोती- पैंट स्टाइल ड्रेस ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकती हैं।

PunjabKesari

ऐसे पहनें धोती स्टाइल साड़ी पहनने का तरीका

-धोती स्टाइल की साड़ी पहनने के लिए पेटीकोट की जरूरत नहीं है। इसकी बजाय लेगिंग या फिर चूड़ीदार पायजामा पहनें

- सबसे पहले साड़ी को कमर के पास लाकर गांठ लगाएं।  गांठ लगाते समय पूरी साड़ी का हिस्सा बांई तरफ रखें।

- फिर पीछे की ओर साड़ी को पैरों के बीच से लाते हुए आगे की ओर पिन की मदद से टक करें।

-अब साड़ी बाएं तरफ वाले हिस्से से प्लेट बनाएं और इसे पायजामे के सहारे पिन की मदद से टिका दें।

- प्लीट्स के बीच के हिस्से को पैरों के बीच से पीछे की ओर ले जाए और थोड़ी सी प्लेट बनाकर उसे पिन की मदद से टिका दें। अब बचे हुए साड़ी के हिस्से से पल्लू बनाकर तैयार करें।

-पल्लू बनाने के लिए प्लीट्स को पहले तैयार कर लें। फिर बांए कंधे पर रखने के लिए उसे घुमाएं और थोड़ा ढीला छोड़ते हुए कंधे पर पिन की मदद से फिक्स कर दें। बस पहन ली है अपने धोती स्टाइल साड़ी।

PunjabKesari

Related News