29 APRMONDAY2024 7:56:31 AM
Nari

Stamina जाएगा बढ़ और दर्द होगा छूमंतर, रोजाना अदरक खाने से मिलेंगे ढेरों फायदे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 May, 2023 02:14 PM
Stamina जाएगा बढ़ और दर्द होगा छूमंतर, रोजाना अदरक खाने से मिलेंगे ढेरों फायदे

हर भारतीय रसोई में खाना बनाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि इसमें मौजूद एंजाइम हमारे खाने को सही तरीके से पचाने में मदद करता हैं और शरीर के मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त बनाता हैं। इतना ही नहीं यह पेट दर्द, पेट फूलने और एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाने में भी मदद करता है। तो चलिए जानते है अदर के कुछ गुणों के बारे में।

सर्दी-जुकाम से मिलती है राहत

अदरक जुकाम और सर्दी का आयुर्वेदिक नुस्खा है। इसे खाने के लिए अदरक में बराबर मात्रा में दालचीनी और लेमन ग्रान को दुगुनी मात्रा में लेकर पानी में पका लें। इस पानी को गर्म-गर्म कप में परोसकर पिएं। जुकाम दूर हो जाएगा। इसके अलावा, अदरक को शहद, दालचीनी और इलायची के साथ पानी में डालकर पकाकर भी पिया जा सकता है।

PunjabKesari

जोड़ों का दर्द होगा दूर

अदरक का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। आप अदरक का पाउडर पानी में मिलाकर पी सकते हैं या फिर अदरक के टुकड़े पानी में पकाकर भी पिए जा सकते हैं।

PunjabKesari

 

इंफेक्शंस से छुटकारा

ताजा अदरक का सेवन इंफेक्शन के खतरे को दूर रखते हैं। यह अदरक के एंटीबैक्टीरियण गुणों के चलते होता है। इसका सेवन बैक्टीरिया को दूर रखता है और दातों में होने वाले इंफेक्शंस की भी छुट्टी कर देता है।

PunjabKesari

पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा

अदरक पाचन से जुड़ी दिक्कतों जैसे कब्ज, पेट में गैस, एसिडिटी और उल्टी आने की दिक्कत से छुटकारा दिलाता है. इसे पेट फूलने पर भी पिया जा सकता है. इसके लिए ताजा अदरक के टुकड़े में नींबू के रस की कुछ बूंदे और एक चुटकी नमक डालकर खाना खाने से पहले चबाना फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

मासिक धर्म में मिली है दर्द से राहत

अदरक में दर्दनिवारक और सूजन को कम करने वाले गुण पाए जाते है। जोकि मांसपेशियों के खिंचाव और तनाव को दूर करने के सहित मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाने में भी सहायक साबित हो सकते हैं।

PunjabKesari

 

सूजन को कम करने में सहायक है अदरक

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होने वाली सूजन के इलाज के लिए अदरक को मुंह से चबा कर खाना प्रभावकारी और पूरी तरह से सुरक्षित है। अदरक में फाइटोकेमिकल गुण होते हैं जो सूजन का मुकाबला कर सकते हैं। सूजन में अदरक के अर्क को भी प्रभावी खुराक माना गया है। इस प्रकार कच्ची अदरक खाने के फायदे या उसको मुंह से चबा कर खाने के बहुत लाभ हैं।

PunjabKesari

माइग्रेन का इलाज

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उनके लिए अदरक रामबाण इलाज है। जब भी माइग्रेन का अटैक आए, तब अदरक की चाय बना कर पीएं। इसको पीने से माइग्रेन में होने वाले दर्द और उल्टी से काफी हद तक राहत मिलेगी।

 

 

 

 

 

Related News