06 MAYMONDAY2024 4:54:34 AM
Nari

उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट? डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें और देखें कमाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Jan, 2024 12:10 PM
उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट? डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें और देखें कमाल

बच्चे जब बड़े हो रहे होते हैं तो शरीर के विकास के साथ कद भी बढ़ता है। शरीर की लंबाई का उम्र के हिसाब के बढ़ना बहुत जरूरी होता है। बता दें एक साल के होने के बाद हर साल बच्चे की 2 इंच तक हाइट बढ़ती है। प्यूबर्टी यानि 12 से 14 साल की उम्र में हर साल हाइट 4 इंच तक बढ़ती है। लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान- पान की वजह से बच्चों की हाइट उम्र के हिसाब से बढ़ती नहीं है। जरूरी है कि बच्चों को बचपने से ही पौष्टिक आहार खिलाएं। इससे उनकी हाइट को तेजी से बढ़ेगी ही, साथ में वो बहुत सार्प भी होंगे। डाइट में ये 5 चीजें शामिल करें और कमाल देखें।

कितनी होनी चाहिए उम्र के हिसाब से हाइट ?

1 साल के बच्चे की हाइट 29.2 इंच , 2 साल के बच्चे की 33.5 इंच हाइट, 3 साल के बच्चे की 37 इंच हाइट, 4 साल के बच्चे की 39.5 इंच हाइट, 5 साल के बच्चे की  42.5 इंच हाइट, 6 साल के बच्चे की 45.5 इंच हाइट, 7 साल के बच्चे की 47.7 इंच हाइट, 8 साल के बच्चे की 50.5 इंच हाइट, 9 साल के बच्चे की  52.5 इंच हाइट, 10 साल के बच्चे की 54.5 इंच हाइट, 11 साल के बच्चे की 56.7 इंच हाइट, 12 साल के बच्चे की 59.0 इंच हाइट, 13 साल के बच्चे की 61.7 इंच हाइट, 14 साल से ज्यादा बच्चों की 62.5 इंच हाइट होनी चाहिए। 

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

दूध

बच्चे के लिए सबसे जरूरी डाइट दूध है। दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चे के संपूर्ण विकास में मदद करते हैं। दूध पीने से बच्चे की सेहत और लंबाई दोनों पर असर पड़ता है। लंबाई बढ़ाने बच्चे को कम से कम बार दूध जरूर पिलाएं।

PunjabKesari

सोयाबीन

बच्चों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन खिलाएं, इससे लंबाई बढ़ती है। बच्चों को सोयाबीन जरूर खिलाएं। सोयाबीन में मौजूद अमीनो एसिड और दूसरे पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनते हैं। 

अंडे

अंडा भी एक हेल्दी डाइट है। इससे बच्चों को प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, बायोटिन और आयरन का पोषण मिलता है और शारीरिक- मानसिक विकास भी होता है।

PunjabKesari

हरी सब्जियां

कई सारे बच्चे हरी सब्जियां नहीं खाते हैं, इससे शरीर का विकास काफी हद तक रुक जाता है। इसलिए बच्चों को शुरुआत से ही हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की आदात डालें। उनकी डाइट में पालक, पत्ता गोभी, केल और ब्रोकली शामिल करें। इन सब्जियों में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिससे बच्चे का शारीरिक विकास अच्छी तरह होता है और हाइट बढ़ती है।

ड्राईफ्रूट्स और नट्स

बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश, खजूर और अंजीर जैसे ड्राईफ्रूट्स खिला सकते हैं। नट्स को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहते हैं। इसमें  विटामिन, मिनरल, हेल्दी फैट, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जिससे हड्डियां भी स्ट्रांग बनती हैं।

PunjabKesari

Related News