09 MAYTHURSDAY2024 6:57:52 PM
Nari

Hazel Keech की तरह डिलीवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल? इन 5 फूड्स से गंजापन होगा दूर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Oct, 2023 03:12 PM
Hazel Keech की तरह डिलीवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल? इन 5 फूड्स से गंजापन होगा दूर

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए एक खूबसूरत सफऱ है पर इससे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। हड्डियां कमजोर होती हैं, वजन बढ़ता है और डिलीवरी के बाद बाल भी झड़ते हैं। आम महिलाओं से लेकर एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और युवराज सिंह की वाइफ एक्ट्रेस Hazel Keech ने भी इस बारे में बात की है। पिछले साल Hazel मां बनीं थी, जिसके बाद उनके बाल झड़ने लगे, जिस बारे में एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर करके भी बताया। अगर आप भी डिलीवरी के बाद इस परेशानी से जूज रही हैं तो ये सुपरफूड्स ट्राई करें, आपको गंजेपन से राहत मिलेगी....

PunjabKesari

प्रोटीन वाली चीजें

बालों की ग्रोथ के लिए बायोटिन बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी से हेयरफॉलो होता है। आप लिवर, अंडे की जर्दी, सूखे मेवे, सैल्मन, दूध, दही और एवोकाडो जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

विटामिन ए फूड्स

आंखों की रोशनी बढ़ाने, दांतों, स्केलेटल टिश्यू और स्किन के लिए विटामिन ए जरूरी पोषक तत्व है। ये स्किन को सीबम बनाने में मदद करता है जो हमारे स्कैल्प को सिर पर स्वस्थ बाल उगाने के लिए उसे मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। विटामिन ए गाजर, शकरकंद, कद्दू, पालक, केले और दूध में पाई जाती है।

विटामिन सी है जरूरी

विटामिन कई सारे खट्टे फल जैसे संतरे में पाया जाता है। इसके अलावा आम, पपीते, अनानास, स्‍ट्रॉबेरी, रसभरी, ब्‍लूबैरी और तरबूज में विटामिन सी पाया जाता है, तो इसे आप अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

जिंक खाएं

जिंक में बहुत आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसकी कमी की वजह से भी बाल झड़ने की प्रॉब्लम हो सकती है। एलोपेशिया के इलाज के लिए जिंक सप्लीमेंट दिए जाते हैं। इसलिए डिलीवरी के बाद बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप जिंक से भरपूर फूड्स खाएं। इसमें सीफूड, रेड मीट, अंडे, बींस, दालें, काजू और छोले जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

विटामिन ई

अपने डाइट में एंटीऑक्‍सीडेंट शामिल करें। इससे बालों की ग्रोथ होती है, साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आपको वेजिटेबल ऑयल जैसे कि ऑलिव, सूरजमुखी, कॉर्न ऑयल, नट्स और बीजों और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे कि पालक, ब्रोकली से विटामिन ई मिल सकता है।
 

Related News