22 APRTHURSDAY2021 11:48:09 AM
Nari

गणेश चतुर्थी का व्रत रख रहीं है तो फॉलो करें यह डाइट प्लान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Aug, 2020 01:15 PM
गणेश चतुर्थी का व्रत रख रहीं है तो फॉलो करें यह डाइट प्लान

21 अगस्त को गणेश जी का पावन त्योहार गणेश चतुर्थी बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। यह त्योहार पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है। बहुत से लोग इस दिन भगवान श्रीगणेश जी की मूर्ति घर पर स्थापित करते हैं। इसके साथ ही कई लोग पूरे 10 दिनों का उपवास भी रखते हैं। ऐसे में जो लोग व्रत रखते हैं उन्हीं इस दौरान अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि सेहत से जुड़ी किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। नहीं तो गलत चीजों के सेवन से पेट दर्द, एसिडिटी, उल्टी या अपच आदि की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको व्रत के दौरान होने वाली इन परेशानियों से बचने के लिए एक खास डाइट प्लान बताते हैं, जिसे फॉलो कर आप सेहतमंद रहकर अपने सभी व्रत को रख सकते हैं। 

फलों से करें व्रत की शुरूआत

आप सुबह नाश्ते में ताजे फलों को खाकर या इनका जूस पी कर अपने व्रत की शुरूआत करते है। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। साथ ही दिनभर आज तरोताजा महसूस करेंगे। 

nari,PunjabKesari

फलाहार भोजन

सुबह के समय आप हैवी फलों को खा सकते हैं। मगर रात के समय कुछ हल्का- फुल्का खाना ही बेहतर रहेगा। इस दौरान आप प्रोटीन से भरपूर पनीर व सावां के चावल बना कर खा सकते है। इससे 

साबूदाना, सिंघाड़े और कुट्टू का आटा

उपवास के समय में खासतौर पर लोग साबूदाना, सिंघाड़े और कुट्टू के आटे का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप भी इससे रोटी, परांठा या हलवा बना कर सेवन कर सकते है। इसके अलावा साबूदाना की खिचड़ी बना कर भी खाई जा सकती है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। साथ ही शरीर को सभी उचित तत्व सही मात्रा में मिलेंगे। 

nari,PunjabKesari

खाने में तेल का करें कम प्रयोग

जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें खासतौर पर खाने में तेल का कम इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही ज्यादा देर तक भूखे रहने की जगह समय- समय पर फल, सूखे मेवे, भूनें हुए मखानों, दूध आदि का सेवन करें। 

इन चीजों को खाने से बचें

उपवास के दौरान ज्यादा ऑयली चीजें जैसे कि- पूरी, पकौड़ों चिप्स, तली हुए मूंगफली आदि का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। 

तुलसी का प्रयोग न करें

भगवान गणेश जी की पूजा या भोग में कभी भी तुलसी नहीं चढ़ती है। ऐसे में गणेश चतुर्थी के उपवास में तुलसी का प्रयोग करने स बचना चाहिए। नहीं तो गणपति जी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। 

nari,PunjabKesari

कैफिन का सेवन करें कम

इन सब के साथ ही ज्यादा मात्रा में चाय, कॉफी भी पीने से बचना चाहिए। खाली पेट इन चीजों का सेवन करने से पेट दर्द, एसिडिटी आदि की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

किडनी की बीमारी से पीड़ित लोग सेंधा नमक खाएं

जो लोग क्रानिक किडनी डिजीज से पीड़ित है उन्हें सेंधा नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। असल में, इसमें अधिक मात्रा में पोटेशियम होने से यह सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। 

सेहत का भी रखें ध्यान

अगर आप 10 दिन तर फलाहाली व्रत रखा है तो अपनी सेहत का भी ख्याल रखें। उपवास के दौरान शुगर और ब्लड प्रेशर कम होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में ज्यादा देर तक भूखे रहने की जगह हर थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। आप चाहें तो सूखे मेवे, दूध आदि भी ले सकते हैं। इससे गणेश विसर्जन तक आपकी सेहत नहीं बिगड़ेगी।
 

Related News