24 APRWEDNESDAY2024 10:02:14 PM
Nari

किचन के काउंटर पर लगे हल्दी के दाग साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Feb, 2022 03:47 PM
किचन के काउंटर पर लगे हल्दी के दाग साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हर महिला को खाना बनाने का शोक होता हैं। परिवार और बच्चों के लिए अलग-अलग पकवान बनाती हैं ताकि बच्चे बाहर का खाकर अपनी सेहत न खराब कर लें। ऐसे में खाना या कोई डिश बनाते समय घर की रसोई में दाग पड़ना एक आम समस्या है। इनके कारण किचन की सारी चकाचौंद खराब हो जाती है। वहीं एकबार इन सभी के दाग पके हो जाने के कारण साफ करने में परेशानी होती है। इनको मिटाने के लिए आप किचन में मौजूद चीजों का प्रयोग कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

 
सबसे पहले ट्राई करें यह टिप  

काउंटर साफ करने से पहले एकबार यह देख लें कि काउंटर किस चीज से बना है। गलत प्रोडक्ट के इस्तेमाल से काउंटर खराब हो सकता है। ऐसे में किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले जांच कर लें कि कौन सा प्रोडक्ट आपके किचन के लिए सही है। अगर आपका काउंटर सेरेमिक टाइल्स से बना है उसके मुताबिक ही प्रोडक्ट का प्रयोग करें। वैसे ही लकड़ी के काउंटर पर अलग प्रोडक्ट का इस्तेमाल होता है। 


टूथपेस्ट का करें प्रयोग

आपके काउंटर पर लगा हुआ दाग साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। जिस जगह पर दाग लगा है उसपर अच्छे से टूथपेस्ट लगाकर थोड़ी देर के लिए रख दें। बाद में गीले कपड़े से साफ कर दें। इससे काउंटर पर लगा टूथपेस्ट का दाग हट जाएगा।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा देगा फायदा

बेकिंग सोडा लगाने से भी किचन में लगा हल्दी का दाग साफ जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच विनेगर और 1चम्मच बेकिंग सोडे को मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाकर 5-10 मिनट के बाद कपड़े से साफ कर लें।

PunjabKesari

 नींबू और विनेगर से बना सोल्यूशन  

नींबू एक ऐसा पदार्थ है जिसका इस्तेमाल दाग को साफ करने के लिए किया जा सकता है। नींबू, विनेगर और पानी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। पेस्ट ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। इस पेस्ट को आप दाग वाली जगह पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए रख दें। बाद में गीले कपड़े से साफ कर लें। 

PunjabKesari

लिक्विड डिर्टजेंट 

दाग साफ करने के लिए आप किसी भी लिक्विड डिर्टजेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके पास कोई लिक्विड डिर्टजेंट नहीं है तो आप किसी भी डिर्टजेंट में पानी मिलाकर उसका एक पेस्ट बनाकर दाग वाली जगह पर लगाएं। थोड़ी देर रहने के बाद उसको किसी स्क्रब या स्टीवूल के साथ साफ करें।

PunjabKesari
 

Related News