09 JULTHURSDAY2020 1:53:47 PM
Nari

हीमोग्लोबिन के स्तर को तेजी से बढ़ाएंगी ये चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Apr, 2020 01:20 PM
हीमोग्लोबिन के स्तर को तेजी से बढ़ाएंगी ये चीजें

एक स्वस्थ व तंदुरुस्त शरीर के लिए बॉडी में हीमोग्लोबिन पर्याप्त मात्रा होना बेहद जरूरी है। एक आदमी के शरीर में 14-18 मिलीग्राम और महिला में 12-16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए। मगर आज के समय में खासतौर पर 50 प्रतिशत महिलाएं एनीमिया का शिकार है। इसके पीछे का कारण सही व पौष्टिक आहार की कमी है। इसकी कमी से सेहत संबंधी कई समस्याओं जैसे कि- कमजोरी, थकान, ठीक से सांस न आना आदि का सामना करना पड़ता है। इसलिए खाने में ऐसी चीजों का सेवन चाहिए जिससे बॉडी में हीमोग्लोबिन स्तर बैलेंस रहें। तो आइए जानते हैं डाइट में किन चीजों को शामिल कर हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

हरी- पत्तेदार सब्जियां 

हरी व पत्तेदार सब्जियों में भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। ऐसे में ये खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए रोजाना मेथी, पालक, साग, गोभी, बीन्स आदि सब्जियों को जरूर खाएं।

विटामिन-सी से भरपूर फल

आयरन से भरपूर चीजों के साथ विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन करना भी जरूरी है। असल में विटामिन-सी शरीर में सही मात्रा में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। इसलिए नींबू, अमरूद, आंवला, कच्चे आम आदि विटामिन-सी युक्त खट्टे खाद्य पदार्थों को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। यह खून को बढ़ाने के साथ बीमारियों से बचाव रखते हैं।

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड भी एक तरह का विटामिन ही होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और बढ़ाने का काम करता है। फोलिक एसिड मुख्य रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली, केले आदि में भारी मात्रा में होता हैं।

PunjabKesari
 
चकुंदर का जूस

शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए बीटरूट यानी चकुंदर का जूस पीना बेस्ट ऑप्शन है। इसे सलाद के तौर पर भी खाया जा सकता है। 
 
एक्सरसाइज व योगा

नियमित रूप से एक्सरसाइज और योगा करना चाहिए। इससे बॉडी में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही शरीर दिनभर एनर्जेटिक रहता है।

Related News