28 JUNTUESDAY2022 12:16:02 PM
Nari

दिनभर 'टर्बो चार्ज' रहने के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2020 10:21 AM
दिनभर 'टर्बो चार्ज' रहने के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स

दिन के हर चरण में अपनी ऊर्जा को कैसे अधिकतम बनाएं रखना है, इसके लिए आपको एक दिनचर्या बनानी होगी। यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं। ऐसे में इसे फॉलो कर आप अपने दिन को 'टर्बो चार्ज' कर सकते हैं। तो चलिए जानते ये खास टिप्स...

झपकी न लें (6:30)

जितनी अधिक बार आप जागते हैं और झपकी लेते हैं, उतनी ही उलझन में आपका शरीर पड़ जाता है, जिसका परिणाम खराब मूड और कम ऊर्जा के रूप में निकलता है। ऐसे में अलार्म को अपनी पहुंच से दूर रखें, ताकि आपको इसे बंद करने लिए बिस्तर से बाहर निकलना पड़े, इसके बाद अपने कमरे के पर्दे खोलें। 

स्ट्रैचिंग (6:35)

जैसे ही आप जागते हैं, अपने पूरे शरीर को स्ट्रैच करना रक्त को बढ़ाने और कुछ अच्छा महसूस करने वाले एंडोफिंस को छोड़ने का शानदार तरीका है। इसके साथ योगा करना और भी बेहतर होगा। यह आपके दिमाग और शरीर को आगे के दिन के लिए तैयार करने में मदद करता है।

पानी पीएं (6:450

रात को सोने से शरीर 7-8 घंटों के लिए बिना पानी रहता है। ऐसे में जागने के बाद कम से कम 300 मि. ली. पानी पिएं।

Image result for water drinking girl  pic,nari

ठंडे पानी से नहाएं (6:50)

एक रिसर्च के मुताबिक सुबह ठंडे पानी से नहाने से बीमारी होने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही एनर्जी लेवल बढ़ता है। 

नाश्ते में बेरीज़ शामिल करें (7:00)

एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह ताजा बेरीज़ खाने से 6 घंटे तक एकाग्रता में सुधार हो सकता है। ऐसे में स्ट्रॉबेरी का मिश्रण, रसबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी शरीर की कार्य क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करती हैं।

सीधा बैठें (10:00)

कूबड़ निकाल कर बैठने से पाचन और सांस संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऊर्जा कम होती है। इसके साथ ही मांसपेशियों का तनाव बढ़ता है।

Image result for straight sit girl  pic,nari

अभी से 'डिकैफ' हो जाओ (12:00)

भारी मात्रा में कैफीनयुक्त चीजों का सेवन करने से आयरन और पोटेशियम के अवशोषण को अवरुद्ध करते हैं और मैग्नीशियम को निकालते हैं,जो मूड और ऊर्जा को प्रभावित करता हैं।

दोपहर का भोजन समझदारी से खाएं (1:00)

भोजन में हाई प्रोटीन, कम वसा वाली चीज़ें खाएं। असल वसा पचने में बहुत समय लेती है, जबकि प्रोटीन आसानी से पच जाता है और घंटों तक ऊर्जा की आपूर्ति करता है। ऐसे में होलग्रेन ब्रैड पर एवोकाडो और उबले अंडे एक बेहतरीन कॉम्बो है।

बाहर निकलें (1:30)

एक पावर वॉक थकान से लड़ने का काम करती हैं। एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं दिन में 10 मिनट के तेज-तेज सैर करती हैं, उनमें अपनी गतिहीन साथियों की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक एनर्जी होती है।

अदरक की चाय (3:30)

एक अध्ययन के अनुसार अदरक मांसपेशियों के माइटोकॉन्ड्रिया के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जो ऊर्जा बनाने के लिए वहां और प्रोटीन से ईंधन को तोड़ता है।

Image result for girl drinking tea pic,nari

आपका रात का खाना (6:00)

पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए हल्की-फुल्की चीजों से भोजन बनाने की कोशिश करें। इसके साथ आयरन से भरपूर खाना खाएं जो शरीर में अच्छे से पच जाए।‌ इसके अलावा थकान से लड़ने में मदद करें। ऐसे में होलग्रेन चावल ऊर्जा का एक स्रोत हैं।

शेर की मुद्रा बनाएं और दहाड़ें (9:50)

इसके लिए घुटनों के बल पर फर्श पर बैठे और हथेलियों को जमीन पर टिका कर अपनी छाती को ऊपर उठाएं तथा आपकी रीढ़ सीधी हो। अब अपने मुंह को जितना संभव हो सके खोलें, अपनी जीभ को बाहर खींचने  और उसकी नोक को ठुड्डी कीओर नीचे करें। आंखों को चौड़ी खोलें और ऊपर की तरफ देखें। इस स्थिति में बने रहें और अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें। महसूस करें कि हवा गले के पीछे से गुजरती है और सांस छोड़ते समय एक अलग 'हा' (दहाड़ जैसी) ध्वनि करें। इसे 4-5 बार दोहराएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News