28 APRSUNDAY2024 11:12:00 PM
Nari

गर्मियों में नहीं होगी Dehydration की समस्या , पानी के साथ मिलाकर पिएं ये चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 May, 2023 11:20 AM
गर्मियों में नहीं होगी Dehydration की समस्या , पानी के साथ मिलाकर पिएं ये चीजें

गर्मी के मौसम में पानी की कमी के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरुरी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो नॉर्मल पानी में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करते हैं। हालांकि गंदा पानी होने के कारण सभी आरओ युक्त पानी का सेवन करते हैं यह पानी बीमारियों से तो बचाता है परंतु पानी में मौजूद सारे नेचुरल मिनरल्स गायब कर देता है। इसके कारण शऱीर में पानी सोखने की क्षमता भी कम हो जाती है और ये पसीना और पेशाब के रुप में शरीर से पानी को बाहर निकाल देते हैं। गर्मी के मौसम में शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिन्हें पानी में मिलाकर पीने से शरीर से पानी की कमी दूर होगी...

हाइड्रेशन बेहतर करने के लिए ऐसे पिएं पानी 

एक्सपर्ट्स की मानें तो आरओ फिल्टर के बिन पानी पीना सुरक्षित नहीं है परंतु इस बात को भी नहीं ठुकराया जा सकता है कि इस प्रक्रिया के कारण पानी के नेचुलर मिनरल्स छिन जाते हैं जो शरीर के लिए जरुरी है। ऐसे में मिनरल्स की कमी आप पोषण युक्त भोज के साथ पूरी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नींबू 

गर्मियों में नींबू का सेवन जरुर करें। नमक की जगह आप नींबू को पानी में मिलाकर पीने से शरीर को फायदा मिलेगा। यह पानी शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा। 

चिया सीड्स 

इस मौसम में आप पानी के साथ चिया सीड्स भी मिलाकर पी सकते हैं। इससे शरीर हाइड्रेट भी रहेगा और शरीर में से प्रोटीन की कमी भी दूर होगी। रोज सुबह इसका सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा। 

PunjabKesari

 पार्सले 

पार्सले की पत्तियां एक जग पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इस पानी को ठंडा करके बोतल में रखें। इस पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका शरीर एनर्जेटिक रहेगा। आप चाहें तो इसमें मिंट की पत्तियां मिलाकर भी पी सकते हैं। 

खीरा और मिंट 

खीरे और मिंट से तैयार पानी का सेवन आप इस मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कर सकते हैं। एक बोतल में पानी डालें और इसमें खीरे के टुकड़े और मिंट की कुछ पत्तियां डालें। दिनभर इस पानी का सेवन करने से आपका शरीर भी हाइड्रेट रहेगा। 

PunjabKesari

सौंफ और अजवाइन का पानी 

गर्मियों में लू लगने और पेट में गैस बनने की समस्या से राहत पाने के लिए सौंफ और एक चम्मच अजवाइन डालें। दोनों चीजों को अच्छे से उबालकर ठंडा कर लें। इस पानी का सेवन करें समस्या से राहत मिलेगी। 

Related News