03 MAYFRIDAY2024 4:46:30 AM
Nari

क्या सीढ़ियां चढ़ते व उतरते समय फूलती है सांसें? इन तरीकों से पाएं राहत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Apr, 2022 11:52 AM
क्या सीढ़ियां चढ़ते व उतरते समय फूलती है सांसें? इन तरीकों से पाएं राहत

भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण ज्यादातर लोग अपनी सेहत का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं। इसके अलावा गलत लाइफस्टाइल व खानपान का असर भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इसी कारण थोड़ी सी सीढ़ियां चढ़ने व उतरने पर कई लोगों को सांस फूलने की परेशानी होने लगती हैं। इसी कारण लोग लिफ्ट का सहारा लेते हैं। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में सीढ़ियां चढ़ने व उतरने पर सांस फूलने के कारण व इससे बचने के कुछ उपाय बताते हैं...

PunjabKesari

सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने का कारण

. शरीर में पोषक तत्वों व एनर्जी की कमी
. नींद न आना या पूरी ना हो
. सही मात्रा में पानी न पीना
. मानसिक रोग
. एनीमिया
. फीजिकल एक्टिविटी ना करना
.  हालांकि कई बार न्यूट्रिएंट्स मिलने के बाद भी थोड़ी सी एक्टिविटी करने से भी लोग थक जाते हैं। ऐसे में यह कोई अंदरूनी बीमारी का संकेत हो सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

वैसे तो थोड़ी सी सीढ़ियां चढ़ने पर थकना कोई गंभीर बीमारी का संकेत नहीं होता हैं। मगर कुछ लोगों के लिए यह खतरनाक हो भी सकता है। ऐसे में अगर आप भी सीढ़ियां चढ़ते समय आप भी थकने या सांस फूलने से परेशान हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें...

PunjabKesari

वजन रखें कंट्रोल

वजन बढ़ने के कारण व्यक्ति थोड़ा सा कम करके भी थकने लगता है। साथ ही सीढ़ियां चढ़ने-उतरने व थकावट होनी व सांस फूलने की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा मोटापा हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि अन्य बीमारियों भी न्योता देता है। इससे बचने के लिए अपने वजन को कंट्रोल रखें। इसके लिए आप योगा, एक्सरसाइज, हैल्दी डाइट आदि का सहारा ले सकते हैं।

सही समय पर सोएं और जागे

एक्सपर्ट अनुसार, नींद पूरी न होने पर भी दिनभर थकान, कमजोरी महसूस होती है। इसके कारण थोड़ी सी सीढ़ियां चढ़ने व उतरने पर थकान और सांस फूलने की परेशानी हो जाती है। इसलिए अपने सोने और उठने का समय फिक्स करें। नींद पूरी लेने से आपका शरीर और दिमाग रिलैक्स होगा। साथ ही इम्यूनिीट बूस्ट होने में मदद मिलेगी।

हैल्दी डाइट लें

खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी थकान महसूस होती है। इसके लिए अपनी डेली डाइट में विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें शामिल करें। साथ ही एक बार में अधिक खाने की जगह पर हर 2-3 घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाएं।

PunjabKesari

भरपूर मात्रा में पीएं पानी

शरीर में पानी की कमी होने से थकान व कमजोरी होती है। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने के साथ सीढ़ियां चढ़ने व उतरने पर सांस फूलने जैसी परेशानी हो सकती है। इसके लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं। आप चाहे तो डेली डाइट में पानी वाले फल, नारियल पानी, जूस आदि भी शामिल कर सकते हैं।

योगा व एक्सरसाइज करें

इम्यूनिटी कमजोर होने से शरीर में जल्दी ही थकान होने लगती है। इससे बचने के लिए आप योगा व एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप कुछ ब्रीथिंग एक्सराइज कर सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी और पाचन क्रिया मजबूत होगी। ऐसे में आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

अगर परेशानी बरकरार रहे तो...

अगर ऊपर बताएं गए टिप्स को फॉलो करने के बाद भी आपकी सांस फूलने की परेशानी बरकरार है तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। दरअसल, यह एक क्रोनिक फैटीग सिंड्रोम (Chronic Fatigue Syndrome) का संकेत हो सकता है।

Related News