28 OCTMONDAY2024 1:51:35 PM
Nari

दिवाली 2024: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए जलाएं अलसी के तेल के दीपक!

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 28 Oct, 2024 11:29 AM
दिवाली 2024: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए जलाएं अलसी के तेल के दीपक!

नारी डेस्क: दिवाली, जिसे खुशियों का त्योहार माना जाता है, 31 अक्टूबर 2024 को देशभर में मनाया जाएगा। इस दिन लोग देवी-देवताओं की पूजा करते हैं और अपने घरों को दीपों और रोशनी से सजाते हैं। दीपावली पर दीपक जलाने का विशेष महत्व है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार आपको किस तेल के दीपक जलाने चाहिए? चलिए जानते हैं।

अलसी के तेल का महत्व

दिवाली पर आमतौर पर लोग घी या सरसों के तेल के दीपक जलाते हैं, लेकिन इस बार ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार, अलसी के तेल यानी फ्लैक्‍स सीड ऑयल से दीपक जलाना शुभ माना जाता है। अलसी का तेल जलाने से न केवल मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, बल्कि यह राहु और केतु के अशुभ प्रभाव को भी कम करता है। इसके अलावा, शनि देव भी प्रसन्न होते हैं, जिससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है।

PunjabKesari

अलसी के तेल के फायदे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों पर राहु, केतु और शनि की कृपा होती है, वे जीवन में उच्च स्थान प्राप्त करते हैं और उन्हें आर्थिक स्थिरता भी मिलती है। अलसी के तेल का दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जिससे व्यक्ति के जीवन में सफलता और समृद्धि आती है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: दिवाली के बाद कब है तुलसी विवाह? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, महत्व और भोग

दीपक जलाने के नियम

दीपक जलाते समय कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना आवश्यक है।  हर घर में दिवाली पर 13 दीपक जलाने चाहिए। दीपक को ऐसे रखें कि उसकी लौ पूर्व दिशा की ओर हो। इससे घर में बरकत आती है। दीपक को सूर्यास्त होने से पहले जला लेना चाहिए। तुलसी और पीपल के पेड़ के पास एक घी का दीपक जलाना भी आवश्यक है।

PunjabKesari

इस दिवाली, अलसी के तेल के दीपक जलाकर मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करें और अपने घर में सुख-समृद्धि का संचार करें। इन नियमों का पालन करते हुए, आप इस खास पर्व को और भी विशेष बना सकते हैं। दिवाली का यह पर्व आपके जीवन में खुशियों और समृद्धि का संचार करे!

 

 


 

Related News