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महिला के लिए बेस्ट डाइट चार्ट, लंबी उम्र तक रहेंगी सेहतमंद

महिला के लिए बेस्ट डाइट चार्ट, लंबी उम्र तक रहेंगी सेहतमंद
Views:- Friday, January 4, 2019-10:27 AM

वर्किंग वुमन्स को घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारी संभालनी पड़ती है। इसके चलते वह खुद के खान-पान का सही तरीके से ध्यान नहीं रख पाती, जिसके कारण शरीर अस्‍वस्‍थ और कमजोर हो जाता है। सेहत को नजरअंदाज करना बेहद खतरनाक होता है खासकर उन महिलाओं के लिए जो ऑफिस और घर दोनों का काम करती हो। ऐसे में आपको अपना डाइट चार्ट बनाकर उसी को फॉलो करना चाहिए, ताकि आप स्वस्थ रहें।

 

पोषक तत्वों को करें डाइट में शामिल

महिलाओं को अपने डाइट चार्ट में जरूरी पोषक तत्‍व जैसे विटामिन, जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम आदि शामिल करना चाहिए, ताकि वह स्वस्थ रहें। फिट और हेल्‍दी रहने के लिए हेल्‍दी डाइट चार्ट होना जरूरी है।

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नाश्ते में खाएं दूध और अंडा

सुबह का नाश्ता ना सिर्फ आप दिनभर एनर्जेटिक रखता है बल्कि इससे आप कई बीमारियों से भी बची रहती हैं। ऐसे में ब्रेकफास्ट करना ना भूलें और सुबह नाश्ते में अंडा, दूध, दलिया, बटर ब्रेड, कॉर्नफ्लेक्स या सैंडविच लें। आप चाहे तो 1 कप चाय या कॉफी भी ले सकती हैं।

 

फलों को करें डाइट में शामिल

फलों का सेवन महिलाओं को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरा करता है। ऐसे में आप मौसमी फल, सेब, केला, पपीता और स्ट्रोबेरी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। आप सुबह नाश्ते के साथ-साथ दोहपर के स्नैक्स में भी फलों का सेवन कर सकते हैं। 

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लंच में खाएं ब्रोकली व पालक

ब्रेकफास्ट करने के कम से कम 4-5 घंटे बाद लंच करें। दोहपर के खाने में आप सीजनल या हरी सब्जियां, दाल, दही व चपाती खा सकती हैं। इसके अलावा आप ब्रोकली, पालक, सीताफल, लौकी, कम तेल में बनी पनीर की भुर्जी या अंडे की भुर्जी भी लंच में ले सकती हैं। सलाद में शिमला मिर्च, खीरा, ककड़ी, सलाद का पत्ता, किशमिश और थोड़ा-सा नींबू डालकर खाएं।

 

रात में खाएं चिकन या हरी सब्जी

अगर आप मांसाहारी है तो डिनर में चिकन या मछली खाएं लेकिन रेड मीट का सेवन हफ्ते में केवल एक ही दिन करें। वहीं अगर आप शाकाहारी हैं तो हरी सब्जियां और एक प्‍लेट ब्राउन चावल टमाटर सॉस के साथ खाएं। इसमें लाइकोपीन होता है जो प्रोस्‍टेट के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा आप रात के खाने में गाजर, पालक या बीन्स के साथ गेहूं की रोटी खा सकती हैं।

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डिनर में खाएं कम से कम खाना

अपनी डिनर डाइट चार्ट में कम से कम खाने की कोशिश करें क्योंकि इससे शरीर में अतिरिक्‍त वसा नहीं जमेगी, जिससे मोटापा बढ़ने की संभावना कम होगी। साथ ही भोजन के बाद एक कप दही या वसा रहित आइसक्रीम भी खाएं। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि सोने से 2-3 घंटे पहले ही आप खाना खा लें।

 

दिनभर में 10 से 12 गिलास पानी 

रोजाना कुछ समय अंतराल में 10 से 12 गिलास पानी पीएं, इससे शरीर हाइड्रेट रहेगा और एनर्जी बनी रहेगी। इसी के साथ ज्यादा पानी पीने से शरीर की शारीरिक गतिविधियां तेज होगी। 

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मुट्ठीभर नट्स 

रोजाना अपनी डाइट में मुट्ठीभर नट्स यानी मेवों को सेवन करें। आप चाहे तो अपनी पसंद के हिसाब से अखरोट, बादाम, काजू अन्य आदि खा सकते है जो आपको शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपको दिमाग भी तेज करेंगे।

 

इन बातों का भी रखें ख्याल

डाइट चार्ट बनाने के बाद उसका नियमित पालन करें और एक साथ खाने की बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं। जंक व प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज करें। साथ ही नियमित रूप से योगा और एक्‍सरसाइज करें। इसके अलावा डाइट चार्ट बनाते समय डाइटिशियन से सलाह जरूर लें।

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