28 APRSUNDAY2024 9:10:45 AM
Nari

फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा कोरोना का Delta+ वेरिएंट, यहां पढ़िए कैसे रखें Healthy

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Jun, 2021 03:42 PM
फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा कोरोना का Delta+ वेरिएंट, यहां पढ़िए कैसे रखें Healthy

कोरोना वायरस के नए म्यूटेशन डेल्टा प्लस वेरिएंट ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। धीरे-धीरे यह और भी ज्यादा गंभीर और संक्रामक होता जा रहा है। दूसरे वेरिएंट्स की तुलना में 'डेल्टा प्लस' फेफड़ों को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं, दूसरी लहर में मरीजों को ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई। ऐसे में फेफड़ों को मजबूत बनाना और भी जरूर हो जाता है, ताकि आप तीसरी लहर का सामना मजबूती से कर पाएं।

फेफड़ों को क्यों पहुंचा रहा है नुकसान?

हाल ही में हुए एक शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि डेल्टा प्लस वेरिएंट फेफड़ों के उत्तकों से जुड़ा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं कहा जा सकता कि डेल्टा प्लस गंभीर बीमारी का कारक होगा या नहीं। ऐसे में वैज्ञानिक फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने की सलाह दे रहे हैं।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि फेफड़ों को कैसे रखें स्वस्थ

भरपूर पानी पीएं

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीएं, ताकि विषैले तत्व बाहर निकलते रहें। साथ ही डाइट में नींबू पानी, छाछ, जूस, स्मूदी जैसी चीजें लेती रहें।

अच्छी डाइट लें

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर युक्त फल और सब्जियां, डेयरी प्रॉडक्ट्स, ग्रीन टी, लहसुन, अदरक, तुलसी, दालचीनी, नट्स और साबुत अनाज का अधिक सेवन करें। साथ ही ऑयली व मसालेदार भोजन से परहेज रखें।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

फेफड़ों की मजबूत बनाने के लिए रोजाना 20-25 मिनट प्राणायाम योग करें। इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी और वो स्वस्थ रहेंगे।

PunjabKesari

फिजिकल एक्टिविटी

फेफड़ों को एक्टिव रखने के लिए  फिजिकल एक्टिव रहें। सुबह सैर करें। इसके अलावा कम से कम 30 मिनट एरोबिक्स और डांस एक्सरसाइज करें।

प्रदूषण से बचें

फेफड़ों को प्रदूषित हवा से बचाएं, ताकि धुआं लंग्स में ना जाए। घर से बाहर जाते समय मास्क जरूर पहलें। इससे आप सिर्फ प्रदूषण ही नहीं बल्कि कोरोना वायरस से भी बचें रहेंगे।

विटामिन सी लें

विटामिन सी आहार जैसे संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास, आम आदि लेना ना भूलें। इसके अलावा मुनक्का भी फेफड़ों को मजबूत बनाने में मददगार है इसलिए रोजाना भीगे हुए मुनक्कों का सेवन करें।

PunjabKesari

Related News