25 JUNSATURDAY2022 12:41:54 PM
Nari

हैल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए रोज लगाएं मॉश्चराइजर

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2020 03:23 PM
हैल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए रोज लगाएं मॉश्चराइजर

शरीर के साथ स्किन का भी अच्छे से ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में बदलते मौसम के प्रभाव से स्किन पर दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों आदि परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा स्किन के ड्राई होने की समस्या की परेशानी होती है। ऐसे में स्किन रूखी- बेजान नजर आने लगती है। इससे बचने के लिए रोजाना बॉडी को मॉश्चराइज करना जरूरी है। तो चलिए जानते कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में...

कौन सा म़ॉश्चराइज करें इस्तेमाल?

अच्छी त्वचा के लिए नियमों में कि्सी लोशन तथा मॉश्चराइजर का इस्तेमाल शामिल करना चाहिए। एक ऐसा लोशन चुनें जिसमें बहुत सारे विटामिन्स हो। लोशन ऐसा भी हो जो तेल के बिना हो। आपके रोम छिद्रों को खराब करने वाला न हो। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोई भी लोशन या ब्यूटी प्रॉडक्ट खरीदने से पहले उसका टेस्ट कर लेना चाहिए। बात अगर विटामिन्स की करें तो विटामिन ए, विटामिन बी 5 त्वचा की मजबूती बढ़ाने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद करते है। विटामिन सी और विटामिन ई डेड स्किन सैल्स को रिपेयर करने में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही त्वचा को हानि पहुंचाने से रोकता है। 

Image result for skin care girl,nari

कब करें मॉइश्चराइजर?

इसके इस्तेमाल करने का सबसे सही समय नहाने, शेव करने या स्क्रबिंग करने के बाद का माना जाता है। इसे दिन में 2 बार यूज किया जाना चाहिए। यह रिपेयरिंग में मदद करती है। आपके चेहरे, कानों, गर्दन तथा छाती की स्किन मौसमी बदलावों के प्रति संवेदनशील होती है। ये जगह शरीर के इन्य हिस्सों के मुकाबले अधिक तेजी से कोशिकाओं को या त्वचा की परत को झाड़ते हैं, इसलिए खुद को रिपेयर करने के लिए उन्हें मॉश्चराइजर की जरूरत होती है। इसके सात ही लोशन लगाने के समय की जाने वाली मसाज भी ब्लड सर्कुलेशन तथा नई कोशिकाएं बनाने में मदद करती हैं। 

Image result for skin care girl,nari

स्किन की देखरेख के टिप्स...

 

. अधिक पानी पिएं

रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन करें। 

. माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें

जिस क्लींजर का आप इस्तेमाल करती हैं, वह सौम्य और खूशबू के बिना होनी चाहिए। 

Image result for skin care,nari

.बाहर जाने से पहले लगाएं सनस्क्रीन

अपनी स्किन की सुरक्षा से ज्यादा कुछ भी नहीं होता है। ऐसे में सूरज की हानिकारक यूवी. किरणों से बचने के लिए घर से बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

.लिप बाम लगाएं

जब भी होंठ सूखने की परेशानी हो लिप बाम लगाए। इससे इन्हें मॉश्चर मिलेगा। इसके साथ ही होंठों के कटने- फटने की परेशानी से बचा जा सकता है। 

Image result for using lip balm girl,nari

अपने हाथों पर अधिक ध्यान दें

बॉडी के बाकी हिस्से के मुकाबले आपके हाथों पर वातावरण का अधिक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में हाथ ज्यादा शुष्क दिखाई और महसूस होते है। इसलिए आप जितनी बार भी हाथ धोएं उतनी बार ही हाथों पर क्रीम लगाएं। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News