10 JULFRIDAY2020 10:37:00 PM
Nari

बच्चों में शुरूआत से डालें ये 5 आदतें, बीमारियां रहेंगी दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jun, 2020 06:03 PM
बच्चों में शुरूआत से डालें ये 5 आदतें, बीमारियां रहेंगी दूर

बच्चों को बचपन से ही अच्छी आदतें डालनी चाहिए। इससे जीवनभर उन्हें किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता हैं। उनकी यही आदतें उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से फिट एंड फाइन रखने में मदद करती है। वैसे तो सभी पेरेंट्स चाहते है कि उनके बच्चे हमेशा खुश और हैल्दी रहें। मगर उन्हें हैल्दी रखने के लिए मां-बाप को बहुत कोशिशें करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आप भी चाहते है कि आपका बच्चा बीमारियों से दूर रहें तो बचपन में ही उन्हें कुछ खास आदतें डलवाएं। इससे वे लाइफ टाइम हैल्दी और एक्टिव रहेंगे। तो चलिए जानते है उन 5 हैल्दी आदतों के बारे में जिन्हें बचपन में ही बच्चों में डलवा देनी जरूरी है। 

साथ में खेलें और एक्सरसाइज करें

बच्चे हमेशा अपने पेरेंट्स को फॉलो करते है। इसलिए बच्चों को कुछ भी सिखाने या समझाने के लिए आपको उनके साथ वो चीजें खुद भी करनी पड़ेगी। इसलिए रोजाना उनके साथ उनकी मनपसंद गेंम खेलें और कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करें। उन्हें डेली ये रूटीन फॉलो करना सिखाए। इससे बच्चे शारीरिक व मानसिक दोनों रूपों से एक्टिव रहेंगे। साथ ही उनकी ग्रोथ अच्छे से होगी। 

family,nari

सिंपल खाना खाने की डालें आदत

बच्चे की सेहत के लिए उन्हें सभी पोषक तत्व मिलना बहुत जरूर है। इसके लिए उन्हें जंक फूड्स की जगह घर का सिंपल खाना खिलाने की आदत डाले। उनकी डाइट का खास ध्यान रखते हुए उनकी डाइट में हरी- सब्जियां, दाल, ड्राई- फ्रूट्स, चने, राजमा, अंकुरित अनाज, विटामिन सी युक्त फल, रायता, चटनी, सलाद आदि को शामिल करें। अगर बच्चे फास्ट फूड्स खाने की जिद्द करते है तो उन्हें हफ्ते में बस 1 बार इसे खाने की परमिशन दें।

child,nari

बाहर से खाना कम खाएं

आजकल हर मौके पर लोग बाहर से खाना मंगवाते है या फिर फैमिली के साथ बाहर लंच व डिनर प्लान करते है। ऐसे में छोटी-छोटी बात पर बाहर का खाना जैसे कि पिज्जा, बर्गर, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन करना सेहत को खराब करने का काम करता है। इसलिए डेली रूटीन में बाहर के खाने कि जगह बच्चों को घर का खाना खिलाना सिखाए। इसके अलावा आप उन्हें खुद यूट्यूब पर वीडियोज देखकर घर पर ही हेल्दी तरीके से उनकी फेवरेट डिश बना कर खिलाएं। इससे बच्चे खुश भी होंगे साथ ही उनकी सेहत भी बरकरार रहेंगी। 

पानी पीने की आदत डलवाएं

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। मगर बहुत से बच्चे पानी पीना पसंद नहीं करते। ऐसे में उन्हें पानी पीने के फायदे बताते हुए उसे पीना सिखाए। उन्हें बताते कि शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। छोटे बच्चे को दिनभर में 5-6 गिलास, बड़े बच्चों को 7-8 और बड़ों को 8-10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। बच्चों को पानी पीने की आदत डालने के लिए उनके लिए डिजाइनर ग्लास, छोटी-छोटी ग्लास, बॉटल आदि उन्हें खरीद कर दें।

child,nari

टाइम पर सोना सिखाएं

बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ बच्चे का समय पर सोना भी जरूरी है। तभी उसका दिमाग सही तरीके से काम कर पाएंगा। वह शारीरिक व दिमागी तौर पर चुस्त व तंदरुस्त रहेंगे। उनका सही ढंग से विकास होगा। इसलिए नवजात बच्चों को रोजाना 15 घंटे, छोटे बच्चों को 10 घंटे, बड़े बच्चों को 9 घंटे और वयस्कों को कम से कम 7 घंटे की नींद जरूरी है। अच्छी नींद के लिे बच्चों को शुरूआत से ही टाइम पर सुलाए। उनके द्वारा रात के समय में टीवी, मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट्स आदि इस्तेमाल करने का समय तय करें। इससे बच्चों की नींद पूरी होने के साथ अच्छी सेहत भी मिलेगी। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News