05 DECSATURDAY2020 2:50:11 AM
Nari

डिलीवरी के बाद कमजोर हो गई थी सेलिना, एक्ट्रेस ने यूं दूर की हैल्थ प्रॉब्लम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 31 Oct, 2020 02:59 PM
डिलीवरी के बाद कमजोर हो गई थी सेलिना, एक्ट्रेस ने यूं दूर की हैल्थ प्रॉब्लम

प्रेगनेंसी में महिलाएं अपना और अपने होने वाले बच्चे का बहुत ही खास तरीके से ख्याल रखती हैं लेकिन बेबी को जन्म देने के बाद महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव भी आते हैं। उन्हें शरीर में कमजोरी भी आने लगती हैं। इसी स्टेज से गुजरी थी बॉलीवुड एक्ट्रेस सेलिना जेटली। सेलिना जेटली जुड़वा बच्चों की मां है और एक्ट्रेस की मानें तो उन्हें बेबी की डिलवरी के बाद अपनी बॉडी को संभालने में बहुत समय लग गया था। क्योंकि उन्हें शरीर में बहुत कमजोरी महसूस होने लगी थी। 

PunjabKesari

अब ऐसी स्थिती से हर महिला गुजरती है तो चलिए आपको बतातें हैं कि आप ऐसे में अपने शरीर को कैसे संभाल सकती हैं। साथ में हम आपको यह भी बताते हैं कि कैसे  सेलिना जेटली ने अपनी बॉडी को फिर से मजबूत बनाया। 

प्रेगनेंसी के दौरान जरूर लें ये चीजें 

जुड़वा बच्चों को जन्म देने के एक्सपीरिंयस को शेयर करते हुए सेलिना ने बताया था कि डिलवरी के बाद उनका शरीर बहुत कमजोर हो गया था। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान जितना हो सके विटामिन, एनर्जी, बोन डेंसिटी और कैल्शियम  लें क्योंकि सेलिना में कमजोरी का कारण था इन सब चीजों की कमी। 

वेट ट्रेनिंग से मिली काफी मदद

सेलिना की मानें तो उन्हें शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए वेट ट्रेनिंग से काफी मदद मिली। इससे धीरे-धीरे शरीर ताकतवर होता गया और वह फिट भी रहने लगीं। 

क्या होती है वेट ट्रेनिंग ?

PunjabKesari

मसल्स का साइज और ताकत बढ़ाने के लिए बार्बेल, डम्बल या फिर अन्य मशीनों का इस्तेमाल कर मसल्स पर टेंशन क्रिएट की जाती है उसे वेट ट्रेनिंग या स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग कहते हैं।

अब आपको बता दें कि वेट ट्रेनिंग से आपके शरीर को क्या फायदे मिलते हैं।

- वजन घटेगा
- डिप्रेशन होगा दूर 
- बॉडी रेहगी बैलेंस
- मसल्स को मिलती है ताकत 
- हड्डियां ठोस होती हैं
- मेटाबॉलिज्म बढ़ता है
- ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है 

सेलिना की मानें तो उन्होंने अपने शरीर को वापिस से स्ट्रांग करने के लिए वेट ट्रेनिंग की लेकिन आप डॉक्टर से पूछकर ही कोई कदम उठाए क्योंकि हर किसी की बॉडी अलग होती है। 

PunjabKesari
जुड़वा बच्चों की ​डिलीवरी के बाद कैसे दूर करें कमजोरी 

जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता है। शरीर को बहुत सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है और ऐसे में महिलाओं को इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। 

1. डिलवरी के बाद जितना हो सके आराम करें। 
2. दिमाग और शरीर को शांति दें। 
3. डॉक्टर की सलाह पर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। 
4. सबसे जरूरी संतुलित आहार खाएं। 

Related News