27 APRSATURDAY2024 9:28:57 AM
Nari

क्या प्रेग्नेंसी में पीनी चाहिए लस्सी? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Mar, 2024 01:20 PM
क्या प्रेग्नेंसी में पीनी चाहिए लस्सी? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

प्रेग्नेंसी पीरियड महिलाओं के लिए बहुत नाजुक होता है। इस दौरान उन्होंने हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती हैं। प्रेग्नेंसी में महिलाएं जो भी खाती हैं उसका सीधा असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। ऐसे में वह किसी भी चीज को खाने से पहले उन्हें कई बार सोचना पड़ता है। दही या दूध का सेवन तो प्रेग्नेंसी में फायदेमंद होता है लेकिन क्या प्रेग्नेंसी में लस्सी पीनी चाहिए इस बात को लेकर उनके दिमाग में थोड़ी कंफ्यूजन रहती है। लस्सी दही से बनाई जाती है और इसमें पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया गट को हेल्दी बनाते हैं लेकिन क्या गर्भवस्था में इसका सेवन फायदेमंद रहेगा। आज आपको इस बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं। 

प्रेग्नेंसी के दौरान न पिएं बाजारी लस्सी 

एक्सपर्ट्स की मानें तो आज भी कुछ घरों में दूध को फरमेंट करके दही जमाया जाता है और उसके बाद ही लस्सी बनाई जाती है ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान घर की बनी लस्सी का सेवन फायदमेंद होता है लेकिन बाजार में मिलने वाली फ्लेवर्ड लस्सी प्रेग्नेंसी के दौरान स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि फ्लेवर्ड लस्सी कई तरह के आर्टिफिशियल रंग और फ्लेवर से बनाई जाती है ऐसे प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। 

PunjabKesari

लस्सी में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

प्रेग्नेंसी में घर में बनी लस्सी फायदेमंद साबित होती है। इसमें कैल्शियम, पौटेशियम, फास्फोरस जैसे पोषक   तत्व मौजूद होते हैं। वहीं इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। लस्सी में लैक्टिक एसिड भी पाया जाता है ऐसे में प्रेग्नेंसी में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद मिलती है। 

सुंतलित मात्रा में पीना रहेगा फायदेमंद 

एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंसी में महिलाओं को नाश्ते या फिर लंच के दौरान लस्सी का सेवन करना चाहिए। लस्सी की तासीर ठंडी होती है ऐसे में रात में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। वैसे तो प्रेग्नेंसी में रोज ही लस्सी पीना सुरक्षित है लेकिन इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। गर्भवती महिलाओं को एक दिन में डेढ़ गिलास लस्सी का सेवन ही करना चाहिए। 

फायदे 

. लस्सी में प्रोबायोटिक्स यानी की अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। यह बैक्टीरिया इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं ऐसे में इसका सेवन करने से बीमारियों का खतरा कम होता है। 

. प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस लेने के कारण महिलाओं का ब्लड प्रेशर बढ़ता है ऐसे में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी लस्सी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

PunjabKesari

. इसका सेवन करने से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। लस्सी में पाया जाने वाला प्रोटीन और कैल्शियम प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली हड्डियों को समस्या को दूर करने में मदद करता है। 

. प्रेग्नेंसी में महिलाओं के मूड स्विंग्स भी काफी होते हैं ऐसे में उन्हें कई बार बहुत गुस्सा और रोना आता है। मूड स्विंग्स से बचने के लिए भी लस्सी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। लस्सी में पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया मूड सही करने में मदद करते हैं। 

. इस दौरान होने वाली गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए भी लस्सी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। लस्सी में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो गट हेल्थ को मजबूत बनाते हैं। लस्सी के सेवन से पाचन संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। 

इन बातों का रखें ध्यान 

प्रेग्नेंसी के दौरान लस्सी का सेवन सुरक्षित है लेकिन यह स्वाद में मीठी होती है ऐसे में यदि आपको डायबिटीज या प्रीडायबिटीज की समस्या है तो लस्सी का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। 

PunjabKesari

Related News